×

Bank Deposit Programme: बैंक जमा राशि बीमा कार्यक्रम में आज जमाकर्ताओं को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी आज विज्ञान भवन में 'डिपॉजिटर्स फर्स्ट गारंटीड टाइम-बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेंट अप टू फाइव लाख रूपी' यानी 'जमाकर्ता प्रथम पांच लाख रुपए तक के समयबद्ध जमा राशि बीमा भुगतान की गारंटी' विषय वाले समारोह को संबोधित करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 12 Dec 2021 5:06 AM GMT
PM Modi Balrampur Mein
X

पीएम मोदी बलरामपुर में (फोटो- सोशल मीडिया)

 

Bank Deposit Programme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12 दिसंबर को विज्ञान भवन में 'डिपॉजिटर्स फर्स्ट गारंटीड टाइम-बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेंट अप टू फाइव लाख रूपी' यानी 'जमाकर्ता प्रथम पांच लाख रुपए तक के समयबद्ध जमा राशि बीमा भुगतान की गारंटी' विषय वाले समारोह को संबोधित करेंगे।

गौरतलब है, कि जमा राशि बीमा के दायरे में भारत में काम कर रही सभी वाणिज्यिक बैंकों (Commercial bank) में सभी तरह की जमा-धनराशियों जैसे बचत (saving), फिक्स्ड (Fixed), चालू (Current), सावधि जमा आदि को शामिल किया गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यरत राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों को भी इसके दायरे में लाया गया है। इस नए सुधार के तहत बैंक जमा राशि बीमा कवर (Insurance Cover) को एक लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दिया गया है।

बता दें, कि प्रति जमाकर्ता (Depositor), प्रति बैंक के हिसाब से पांच लाख रुपए की जमा राशि बीमा कवरेज (insurance coverage) के आधार पर पिछले वित्त वर्ष (Fiscal year) के अंत तक पूरी तरह से सुरक्षित खातों की संख्या कुल खातों की संख्या का 98.1 फीसदी थी। जबकि, अंतरराष्ट्रीय मानक 80 प्रतिशत है।

अंतरिम भुगतान का पहला भाग हाल ही में निरपेक्ष बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (DICGC) ने जारी किया है। यह भुगतान उन 16 शहरी सहकारी बैंकों (Cooperative banking) के जमाकर्ताओं के दावों के आधार पर किया गया है। ये वो हैं जिन बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने प्रतिबंधित कर रखा है। एक लाख से अधिक जमाकर्ताओं ने दावे किए थे। उनके दावों के आधार पर 1,300 करोड़ रुपए की धनराशि का भुगतान उनके वैकल्पिक बैंक खातों में किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस मौके पर वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री तथा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी मौजूद रहेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story