×

PNG Price Hike: महंगाई का एक और 'डोज', IGL ने बढ़ाए PNG के दाम, रसोई वाली पाइप गैस हुई अब इतनी महंगी

IGL PNG Price Hike: आईजीएल ने शुक्रवार को पीएनजी कीमतों में वृद्धि की है। इस पर कंपनी का तर्क है कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण कंपनी ने पीएनजी के दाम बढ़ाए हैं।

aman
Report aman
Published on: 5 Aug 2022 8:21 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2022 8:55 AM GMT)
png price hike indraprastha gas limited piped cooking gas price hiked delhi igl
X

PNG Price Hike (प्रतीकात्मक चित्र)

PNG Price Hike: देश में महंगाई को लेकर एक तरफ प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस आज राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन कर रही है, वहीं दूसरी तरफ इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने पाइप्ड नेचुरल गैस (piped natural gas) यानी पीएनजी (PNG) के दाम में इजाफा कर लोगों को महंगाई का एक और 'डोज' दिया है। आपको बता दें, कि IGL ने PNG की कीमतों में 2.63 रुपए प्रति एससीएम यूनिट की वृद्धि की है। PNG में बढ़ोतरी की नई दरें आज (05 अगस्त 2022) से लागू हो चुकी है।

गौरतलब है कि, आज ही रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने महंगे कर्ज को लेकर आम आदमी को झटका दिया। अभी लोग संभले भी नहीं थे कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने पाइप के जरिये घर तक पहुंचने वाली गैस की कीमतों में वृद्धि कर दी। देशवासी पहले से ही महंगाई की मार से उबर नहीं पाए थे, कि नया बोझ उनके सिर पर आ गिरा।

जानें क्यों बढ़े PNG के दाम?

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में आज इजाफा किया। IGL ने पीएनजी के दाम में 2.63 रुपए प्रति एससीएम यूनिट की बढ़ोतरी की है। बढ़ी कीमतें आज से ही लागू हो चुके हैं। इसके पीछे IGL ने तर्क दिया है कि इनपुट लागत (input cost) बढ़ने की वजह से कंपनी ने पीएनजी के दाम बढ़ाए हैं। इसके बाद राजधानी दिल्ली में पीएनजी के दाम (PNG Price in Delhi) 2.63 रुपए बढ़कर अब 50.59 रुपए/प्रति एससीएम हो गए हैं।

CNG-PNG की कीमतों में लगातार वृद्धि

आपको बता दें, कि देश में बीते 75 दिनों से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। मगर, आईजीएल (IGL), एमजीएल (MGL) और गेल (GAIL) जैसी गैस कंपनियों (Gas Companies) की ओर से सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम में लगातार इजाफा किया है। गैस कंपनियां इसके पीछे इनपुट कॉस्ट (Input Cost) में बढ़ोतरी की बात कह रही है।

MGL ने 3 अगस्त को बढ़ाई थी कीमतें

देश की व्यापारिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की कीमत में 6 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमत तत्काल प्रभाव से 4 रुपए प्रति यूनिट बढ़ाने की घोषणा की है।

यहां जानें आपके शहर में PNG की क्या है कीमत?

- दिल्ली (Delhi) - 50.59 रुपए/प्रति एससीएम

- नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) - 50.46 रुपए/प्रति एससीएम

- यूपी के कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में- 53.10 रुपए/ प्रति एससीएम

- करनाल और रेवाड़ी (Karnal and Rewari) - 49.40 रुपए/प्रति एससीएम

- गुरुग्राम (Gurugram)- 48.79 रुपए/प्रति एससीएम

- मेरठ (Meerut), मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar), शामली (Shamli) - 53.97 रुपए/प्रति एससीएम

- राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद - 56.23 रुपए/ प्रति एससीएम

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story