×

Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप को मिलेंग हर माह 9 हजार रूपये, जानें कैसे

Monthly Income Scheme: मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक ऐसी योजना है, जिसमें आपको अपने बचत पर अच्छा ब्याज मिलता है। इस योजना में आप एक बार में निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Feb 2023 5:14 AM GMT
Monthly Income Scheme:
X

Monthly Income Scheme: photo: social media 

Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है, जिसके जरिए आप हर महीने एक अच्छी धनराशि पा सकते हैं। इसका नाम है मंथली इनकम स्कीम (MIS)। हालिया बजय में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस स्कीम को लेकर कई अहम ऐलान किए हैं, जिसके कारण यह पहले से अधिक आकर्षक हो गया है। जनवरी – मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत तय की गई है, जो कि पहले 6.6 प्रतिशत था। इसके अलावा अधिकतम निवेश की सीमा को बढ़ा दिया गया है

क्या है मंथली इनकम स्कीम (MIS)

मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक ऐसी योजना है, जिसमें आपको अपने बचत पर अच्छा ब्याज मिलता है। इस योजना में आप एक बार में निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं। इसके बाद आप हर महीने ब्याज के रूप में एक निश्चित इनकम हासिल कर सकते हैं। इस योजना के लिए लॉक – इन पीरियड 5 साल का है। मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाला जा सकता है।

वित्त मंत्री की ताजा घोषणा के मुताबिक,योजना में अधिकतम निवेश सीमा एकल खाते के लिए 4.5 लाख रूपये से बढ़ाकर 9 लाख रूपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रूपये कर दी जाएगी। 15 लाख रूपये के निवेश के बाद ब्याज के रूप में 8875 रूपये यानी करीब 9 हजार रूपये की मंथली इनकम हासिल की जा सकती है। सिंगल अकाउंट के तहत 9 लाख रूपये निवेश करने वालों को ब्याज के तौर पर 5325 रूपये की मासिक आय होगी।

योजना को लेकर क्या है शर्त

इस योजना का लाभ कोई भी निवेशक 18 साल बाद उठा सकता है। यदि आप 1 साल बाद आप अपना पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको यह राशि नहीं दी जाएगी। मगर आप 3 से 5 साल के बीच में रकम निकालते हैं तो कुल मूलधन राशि में से 1 फीसदी काटकर पैसा वापस किया जाता है।

डाकघर के किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार हैं - आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और आय प्रमाण पत्र।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story