×

Small Saving Schemes: सीमित आय में भी यहां निवेश कर ले सकते हैं अच्छा लाभ, एनएससी पर मिल रहा तगड़ा ब्याज

Small Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 100 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट के साथ शुरुआत कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें ब्याज दर काफी अच्छा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 Nov 2022 8:29 AM GMT
Small Saving Schemes
X

Small Saving Schemes (सोशल मीडिया) 

Small Saving Schemes: महंगाई के इस दौर में लोगों के पास नकदी का अभाव रहता है। ऐसे में लोगों की मंशा होती है कि कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर कहीं निवेश करें, लेकिन पैसे के अभाव के चलते कहीं निवेश नहीं कर पाते। हालांकि बाजार में कुछ ऐसी छोटी बचत स्कीम्स हैं,जिसमें आप अपनी सीमित आय में भी निवेश कर सकते हैं और भविष्य में जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ पैसा कमा सकते हैं। ऐसी ही एक स्कीम पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत स्कीम है। इस स्कीम में लोग सीमित आय में भी निवेश कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें टैक्स में छूट के साथ इस पर अधिक ब्याज दर भी मिल रहा है।

मिलेगा इतने फीसदी ब्याज

दरअसल, इंडिया पोस्ट ऑफिस एक छोटी बचत स्कीम चला रहा है, जिसे नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है। हाल ही में 1 अक्टूबर, 2022 को पोस्ट ऑफिस ने इस स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। पोस्ट ऑफिस ने एनएससी पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया है। अगर आप किसी स्कीम में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इस स्कीम को भी देख सकते हैं।

100 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

एनएससी स्कीम पर अधिकतम निवेश करने की अवधि पांच साल तक की है। ग्राहक मिनिमम 1 हजार रुपए से इस स्कीम पर निवेश कर सकते हैं,जबकि 100 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट कर सकते हैं। इस स्कीम में आप जिनता चाहें, उतना निवेश कर सकते हैं। इसके लिए फिलहाल कोई निर्धारित राशि तय नहीं की गई है।

इस राशि पर मिलेगी टैक्स छूट

हालांकि अगर कोई ग्राहक एनएससी स्कीम में टैक्स में छूट चाहता है तो केवल 1.5 लाख रुपये तक जमा करना होगा। अगर आपकी निवेश राशि इससे ऊपर जाती है तो टैक्स छूट का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसको देश के किसी भी डाक घर ब्रांच में खोल सकते हैं। एनएससी स्कीम में हर किसी के लिए है, फिर चाहे वह बच्चा ही क्यों ना हो।

लगातार बढ़ता है पैसा

एनएससी स्कीम में हर तीन महीनें में ब्याज दर निर्धारित की जाती हैं। इसमें ब्याज दर हर साल जुड़ता और इससे मिलने वाला कपांउड इंटरेस्‍ट पैसे को बढ़ाता रहता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story