×

Post Office में है खाता तो हो जाएं सावधान, ऐसा नहीं होने पर रोज कटेंगे 100 रुपए

ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Account) में 11 दिसंबर तक 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा। अगर 12 दिसंबर को ग्राहकों के खाते में मिनिमम बैंलेस नहीं होगा तो आपको मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 7:29 AM GMT
Post Office में है खाता तो हो जाएं सावधान, ऐसा नहीं होने पर रोज कटेंगे 100 रुपए
X
Post Office में है खाता तो हो जाएं सावधान, ऐसा नहीं होने पर रोज कटेंगे 100 रुपए

नई दिल्ली: कोरोना की महामारी में बचत करना हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य हो गया है। लेकिन बैंकों में आपके द्वारा खुलवाए गए खाते में अब मिनिमम बैलेंस रखना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि इसको लेकर अब हर बैंक का नियन सख्त हो गया है। अगर आपका भी सेविंग अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है, तो अलर्ट हो जाईये। Post Office ने अपने ग्राहकों लिए मिनिमम बैलेंस की तय लिमिट को आज से लागू कर दिया गया है।

100 रुपये रोजाना शुल्क काटा जाएगा

बता दें कि अब पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये बनाए रखना अनिवार्य होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते तो 100 रुपये रोजाना शुल्क काटा जाएगा और शेष राशि जीरो हो जाएगी, जिससे आपका खाता भी बंद हो सकता है। India Post ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

india post office account-3

ट्वीट में बताया गया कि नए नियम के तहत ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Account) में 11 दिसंबर तक 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा। अगर 12 दिसंबर को ग्राहकों के खाते में मिनिमम बैंलेस नहीं होगा तो आपको मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

ये भी देखें: बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी: 24 घंटे मिलेगी ये सर्विस, घर बैठे कर सकेंगे अपना काम

पोस्ट् ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट् ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है। ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर किया जाता है। ग्राहक इसे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं।

india post office account-2

10 साल से ऊपर के नाबालिग द्वारा अकाउंट खोला जा सकता है

पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को एक अकेला वयस्क या संयुक्त रूप से दो वयस्कों (Joint Acount) या एक नाबालिग की ओर से एक अभिभावक की तरफ से खोला जा सकता है। 10 साल से ऊपर के नाबालिग द्वारा अकाउंट खोला जा सकता है। एक व्यक्ति द्वारा सिर्फ एक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (डाकघर बचत खाता) खोला जा सकता है। साथ ही, नाबालिग या बिना दिमाग के व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही अकाउंट खोला जा सकता है। डाकघर बचत खाता खोलने के समय नॉमिनी जरूरी है।

ये भी देखें: 21 वीं सदी का भारत: गौतम अदाणी ने कहा, दांव लगाने का सबसे बड़ा अवसर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story