×

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम पैसा कर रही डबल, नाबालिग भी कमा सकते लाभ

Post Office Scheme: सरकार हाल ही में किसान विकास पत्र स्कीम में ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। पहले यहां इस पर 6.9 फीसदी ब्याज मिलता था। वहीं, अब बढ़कर 7.0 फीसदी कर दिया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Nov 2022 9:34 AM GMT
Post Office Scheme
X

Post Office Scheme (सोशल मीडिया) 

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की वैसे तो कई स्कीमें बाजार में चल रही है। और इन स्कीमों में निवेश कर लोगों अच्छा ब्याज कमा रहे हैं और ब्याज से मिले पैसे भविष्य की सुरक्षा में लगा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की खास बात यह होती है कि इसमें पैसा डूबता नहीं है साथ ही लोगों को ब्याज भी अन्य जगहों की तुलना में अधिक मिलता है। अगर आप कोई स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम सबसे अच्छी रहेगी। इन्ही पोस्ट ऑफिस स्कीम में से एक स्कीम है किसान विकास पत्र। यह स्कीम लोगों को काफी हाई रिटर्न दे रही है, वो भी कम अवधि में। अगर आप किसान विकास पत्र में निवेश करना चाह रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में सबसे पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) है। हाल ही में सरकार ने इस स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी और निवेश करने की समय सीमा को कम किया था। कम समय में ज्यादा लाभ पाने के लिहाज से निवेशकों के लिए किसान विकास पत्र स्कीम सबसे सटीक है।

अब इतना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार पहले जहां पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र में 6.9 फीसदी ब्याज दे रही थी। वहीं अब इसको बढ़ाकर 7.0 फीसदी कर दिया है। साथ ही, निवेश अवधि को भी घाटा दिया है। पहले यहां निवेशकों की राशि 124 महीनों मे डबल होती थी। वहीं अब सरकार ने इससे घाटा कर 123 महीने कर दिया है। यानी अगर कोई नया निवेशक किसान विकास पत्र में पैसा डालता है तो 10 साल 3 महीने में पैसा डबल हो जाएगा। स्कीम में यह बदलाव 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो गए हैं।

1000 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

किसान विकास पत्र में 1000 रुपये के निवेश से खाता खुलवा सकते हैं। लोगों को चाहे तो 100 रुपये के गुणाकों में भी निवेश कर सकते हैं। स्कीम में अधिकतम निवेश की सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा लोग चाहें तो 1,000 रु., 5,000 रु. ,10,000 रु. और 50,000 के भी सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं।

यहां खुलवा सकते हैं खाता

किसान विकास पत्र स्कीम को देश भर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन या फिर कुछ चुनिंदा बैंकों से इस स्कीम का खाता खुलवा सकते हैं। 10 साल कम उम के नाबालिग को भी खाता खोलने की अनुमित है, लेकिन उनका खाता कोई व्यस्क के नाम ही खुलेगा। जैसे ही नाबालिग 10 साल की आयु पूरी कर लेता है, खाता उसके नाम पर ट्रांसफर हो सकता है। इस स्कीम में 18 साल से अधिक आयु के लोग से साथ 3 ज्वॉइंट खाता खुलवा सकते हैं।

ऐसे खुलेगा खाता

  • सबसे स्कीम लेने वाले को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा
  • उसके बाद जमा रसीद के साथ आवदेन भरना होगा
  • राशि को नगद, चेक और डिमांड ड्राफ्ट से जमा करेनी होगी
  • अपना पहचान पत्र लगना होगा।
  • आवेदन पत्र और पैसा जमा होते ही स्कीम का सर्टिफिकेट मिल जाएगा
Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story