×

Post Office Scheme: अगर हैं 250 रुपए... तो फटाफट सुरक्षित कर लें भविष्य, यहां लगाएं पैसा

Post Office Schemes: इस समय पोस्ट ऑफिस मल्टीपल काम कर रहा है। लोगों के मेल पत्र भेजने के साथ जमा निवेश की कई योजना चला रहा है। चाहे तो इन योजना पर निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Jan 2023 7:50 AM GMT
Post Office scheme
X
Post Office scheme

Post Office Schemes: हर कोई चाहता है कि भविष्य के लिए या फिर आने वाले दिनों के कुछ पैसे इक्कठा हों। भविष्य में आने वाली समस्याओं का सामना करने लिए लोग काफी जतन करते हैं और दिमाग लगाते हैं कि कहीं ऐसी जगह पैसा लगे जहां पर सुरक्षित रहने के साथ एक अच्छा रिटर्न प्राप्त हो। कई लोगों के पास उन सरकारी स्कीमों की जानकारी नहीं होती है, जो निवेश के लिहाज से काफी सुरक्षित हैं और ज्यादा लाभ दे रही हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान बना रहे हैं तो सरकारी इन पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश कर सकते हैं।

ये हैं पांच सबसे अच्छी सरकारी निवेश स्कीम

मौजूदा समय पोस्ट ऑफिस मल्टीपल काम कर रहा है। लोगों के मेल पत्र भेजने के साथ जमा निवेश की कई योजना भी चला रहा है, यहां पर निवेश कर लोग अच्छा लाभ प्राप्त कर रहें और उनका पैसा भी सुरक्षित है। पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों की खास बात यह है कि ये आयकर छूट भी प्रदान करती हैं और उन पर निवेश राशि भी काफी कम है। तो फिर आइये जानते हैं कि इन पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों के बारे में।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (TD) स्कीम में निवेश 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। यह स्कीम अलग अलग अवधि पर आती है और इन अवधि पर आधार पर लोगों को ब्याज मिलता है। यह स्कीम एक प्रकार से बैंकों की एफडी के तरह होती है। TD में 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं और यहां पर लोगों को 7 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आयकर छूट भी प्राप्त होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर बेटियों के लिए कोई निवेश स्कीम देख रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) इस वक्त सबसे अच्छी स्कीमों में से एक है। इस स्कीम का लाभ 250 रुपये से ले सकते हैं। माता पिता 10 साल कम आयु वाली बच्ची का भी SSY खाता खोल सकते हैं। यहां पर सालाना 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। 18 साल की आयु पूरी होने पर खाता लड़की के नाम पर ट्रांसफर होता है। इस स्कीम के तहत भी इनकम टैक्स में छूट प्राप्त होती है। एक बात याद रहे कि साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जमा कर सकते हैं।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड

पब्लिक प्रॉफिडेंट फंड (PPF) के माध्मय से भी निवेश कर लाभ कमा सकते हैं। अगर आप लंबा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो PPF में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। इसके अलावा यह स्कीम तिहरा टैक्स बेनिफिट के तहत भी आती है। जिसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट मिलती है। साथ ही, मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी के समय निकलने वाली रकम पर कोई टैक्स नहीं पड़ता है। यह स्कीम बैंकों के साथ पोस्ट ऑफिस में भी मिलती है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) भी एक अच्छी सरकारी योजना में से एक है। इस योजना का लाभ निवेश 1000 रुपये से ले सकता है। इस स्कीम पर लोगों को 7 फीसदी की ब्याज मिलता है और निवेश की समय सीमा 5 साल है। यह स्कीम भी इनकम टैक्स के छूट के दायरे में आती है। इस स्कीम की एक खास बात भी है। और यह है कि भविष्य में अपनी जरूरतों के लिए इन लोन भी ले सकते हैं।

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम

बुर्जुग अगर चाहें तो आगे रिटायरमेंट के बाद भी लाभ कमा सकते हैं। उनके लिए सरकार पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) चला रही है। इस स्कीम को 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है। 55 साल से अधिक उम्र के लोगों इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम की अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपए है और इस पर 5 साल के लिए निवेश करना होता है। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी इसे आगे 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। यह स्कीम भी आयकर छूट के दायरे में आती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story