×

PPF Account: PPF स्कीम पर मिल रहा शानदार ब्याज, ऐसे खोलें घर बैठे खाता

PPF Account: अगर आप 15 साल मैच्योर वाली निवेश योजना पर पैसा लगाने का मन है तो PPF स्कीम से अच्छा कोई नहीं है। इस स्कीम का लाभ किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैकों से लिया जा सकता है।

Viren Singh
Published on: 22 May 2023 10:50 AM GMT
PPF Account: PPF स्कीम पर मिल रहा शानदार ब्याज, ऐसे खोलें घर बैठे खाता
X
 PPF Account: (सोशल मीडिया)

PPF Account: लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम वैसे तो बाजार में कई मौजूद हैं, लेकिन इसमें सबसे अधिक पॉपुलर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम है। पीपीएफ पर मौजूदा समय सालाना 7.1 फीसदी का ब्याज ऑफर हो रहा है। ऐसे में बहुत लोगों को यह नहीं पता होता है कि पीपीएफ का लाभ कैसे लिए जाए। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से PPF का लाभ कैसे लिया जा सके, उसके बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि इसका खाता कहां और कैसे खुला जा सकता है।

यहां खुलता है पीपीएफ खाता

अगर आप 15 साल मैच्योर वाली निवेश योजना पर पैसा लगाने का मन है तो PPF स्कीम से अच्छा कोई नही है। इस स्कीम का लाभ देश के अंदर किसी भी पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है। यहां पर आपको जाकर एक पीपीएफ खाता खुलवना होगा। इसके अलावा पीपीएफ का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे कुछ बैंक भी खाता खोला जा सकता है। यहां पर या तो खाता शाखा में जाकर खुलवा सकते हैं या फिर ऑनलाइन खुलवा सकते हैं। बैंकों में दोनों प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं।

ऐसे खोलें पीपीएफ अकाउंट

अगर आप एसबीआई में पीपीएफ खाता को ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो इन 10 चरण के माध्यम से घर बैठे खोल सकते हैं।

1) अपने एसबीआई ऑनलाइन खाते में लॉग इन करें

2) अब, अनुरोध और पूछताछ' टैब पर क्लिक करें।

3) ड्रॉप-डाउन मेनू से 'नए पीपीएफ खाते' विकल्प पर क्लिक करें और चुनें।

4) आपको 'न्यू पीपीएफ अकाउंट' पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। पैन (स्थायी खाता संख्या) सहित मौजूदा ग्राहक विवरण इस पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं।

5) अगर आप किसी नाबालिग के नाम से अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको उस टैब पर चेक करना होगा।

6) अगर किसी नाबालिग के नाम से खाता नहीं खुलवाना है तो आपको उस शाखा का कोड भरना होगा जिसमें आप अपना पीपीएफ खाता खुलवाना चाहते हैं, बैंक शाखा विवरण प्रदान करें।

7) आपका व्यक्तिगत विवरण भरकर सत्यापित होने के बाद 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

8) सबमिट करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स कहता है, 'आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है'। इसमें रेफरेंस नंबर भी होगा।

9) अब आपको दिए गए रेफरेंस नंबर के साथ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

10) 'पीपीएफ ऑनलाइन आवेदन प्रिंट करें' टैब से खाता खोलने का फॉर्म प्रिंट करें और 30 दिनों के भीतर केवाईसी दस्तावेजों और एक फोटो लेकर शाखा में जाएं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story