×

Paytm And Soft Bank: बीच मझधार में फंसी देश की दिग्गज पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम, सॉफ्ट बैंक ग्रुप बेचेगा शेयर

Paytm And Soft Bank: सॉफ्ट बैंक ग्रुप ऐटीएम से 2 करोड़ से अधिक शेयरों को बेचने वाला है। इस खबर से कंपनी के शेयर 10 फीसदी तक टूटे चुके हैं। वहीं, शेयर बाजार में जब से कंपनी का आईपीओ आया है, तब से इसके शेयर उभर नहीं पाए हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh / Neel Mani Lal
Published on: 17 Nov 2022 5:50 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2022 7:22 AM GMT)
Paytm And Soft Bank
X

Paytm And Soft Bank (सोशल मीडिया) 

Paytm And Soft Bank: जब से पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम (Paytm) कंपनी ने अपना शेयर बाजार में आईपीओ उतारा है... तब से कंपनी शेयर गिरावट पर ही कारोबार कर रहे हैं। अब कंपनी को एक और बड़ा झटका लगा है। शेयरों की माली हालत को देखते हुए सॉफ्ट बैंक ग्रुप बड़ा कदम उठाने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, जल्दी ही सॉफ्ट बैंक ग्रुप पेटीएम से अपनी हिस्सेदारी कम करने जा रही है। बैंक पेटीएम से 2 करोड़ से अधिक शेयरों की सेल करने की तैयारी में है। सॉफ्ट बैंक ग्रुप इस ऐलान के बाद आज घरेलू शेयर बाजार में पेटीएम के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट आई है।

इस भाव हो सकती है शेयरों की बिक्री

रॉयटर्स की समीक्षा की गई एक टर्म शीट के अनुसार, पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन के शेयरों की तगड़ी बिक्री हो रही है। जापानी सॉप्टबैंक ग्रुप ब्लॉक डील के माध्यम से 2 करोड़ 90 लाख शेयरों की बिक्री कर सकती है, जिसकी कीमत 1750 करोड़ रुपये आंकी गई है। 30 सितंबर तक सॉफ्टबैंक की डिजिटल भुगतान और फिनटेक कंपनी में कुल 17.5% हिस्सेदारी थी। वहीं, सॉप्टबैंक ग्रुप पेटीएम से 2 करोड़ 90 लाख स्टॉक की बिक्री 555 - 601.45 रुपये प्रति शेयर के भाव से कर सकता है।

कंपनी के शेयर पर यह विश्लेष का मत

कंपनी पर नजर रखने वाले एक विश्लेष का कहना है कि जैसे ही कंपनी की लॉक-इन अवधि की समाप्ति होगी तो कुछ निवेशक पेटीएम की शेयरों की बिक्री कर बाहर आ सकते हैं। इतना ही नहीं, भारी संख्या में शेयरों की बिक्री हो सकती है। कंपनी शेयर बाजार मौजूदा समय आईपीओ मूल्य से 70 प्रतिशत से अधिक गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

पेटीएम के संस्थापक का कहना कंपनी मुनाफे की राह पर

पेटीएम के अन्य शीर्ष निवेशकों में वॉरेन बफे का बर्कशायर हैथवे, एलिवेशन कैपिटल और इसका सबसे बड़ा और बहुत शुरुआती निवेशक - चीन का अलीबाबा समूह शामिल है। डिजिटल भुगतान फर्म के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने शेयरधारकों को एक नोट में कहा है कि कम्पनी मुनाफे और मुक्त नकदी प्रवाह की राह पर है। उन्होंने लिखा है कि "हम डिस्ट्रीब्यूशन को बढ़ा रहे हैं, जो देश में सैकड़ों लाखों लोगों को वित्तीय समावेशन में ला सकता है। हमारे देश में उधार की भारी मांग, हमारी कम पैठ और ऋण देने की चक्रवृद्धि प्रकृति के कारण, हम अपने उधार कारोबार की संभावनाओं को लेकर बेहद आशान्वित हैं।"

लिस्टिंग के बाद से गिर रहे शेयर

एलआईसी के आईपीओ से पहले देश में सबसे बड़ा आईपीओ पेटीएम लेकर आई थी। कंपनी ने 8 नवंबर, 2021 को आईपीओ लॉन्च किया था। इसका आईपीओ साइज 18,300 करोड़ रुपये था। कंपनी प्राइस बैंड 2080- 2150 रुपये प्रति शेयर तय किया था। पेटीएम की पैरेंट कंपनी one97 communication की शेयर बाजार में खराब लिस्टिंग हुई थी। आईपीओ अपने प्राइस बैंड से 9 फीसदी की गिरावट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुआ था। तब लेकर आज तक पेटीएम का शेयर उभर नहीं पाए है और निवेशकों को काफी नुकसान उठा पड़ा है।

आज ही टूटा 9 फीसदी शेयर

पेटीएम पहले ही बुरे हालत से गुजर रही है। सॉफ्ट बैंक ग्रुप की इस घोषणा के बाद से कंपनी के शेयरों में तगड़ी गिरावट आई है। शेयर बाजार के प्री-ओपनिंग सेशन में पेटीएम के शेयर 6 फीसदी तक टूटे है। कारोबार शुरू होने के बाद 9.32 फीसदी तक शेयरों में गिरावट आई है। मौजूदा समय कंपनी का शेयर 545.40 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story