×

आम आदमी को तगड़ा झटका, एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये चीजें

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजें महंगी होने जा रही है।

Shreya

By Shreya

Published on 31 March 2021 5:03 AM GMT

आम आदमी को तगड़ा झटका, एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये चीजें
X

आम आदमी को तगड़ा झटका, एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये चीजें (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: बीते कुछ महीनों से आम आदमी को तगड़ी महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को फिर तगड़ा झटका लगने वाला है। दऱअसल, कल से रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजें महंगी होने जा रही है। तो चलिए आपको बताते हैं कि 1 अप्रैल, 2021 से कौन-कौन सी चीजें महंगी होने जा रही हैं।

AC और रेफ्रिजरेटर होंगे महंगे

नए वित्त वर्ष के शुरू होने के साथ ही AC और रेफ्रिजरेटर के दाम बढ़ने वाले हैं। कंपनियों ने कच्चे माल के दाम में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए कीमतों में बढ़ोत्तरी करने की बात कही है। कहा जा रहा कि एसी के दाम 1500 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक महंगे हो सकते हैं।

टीवी हो जाएगी महंगी

एक अप्रैल 2021 से टीवी के भी दाम बढ़ जाएंगे। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों से लगातार टेलीविजन की कीमत बढ़ रही हैं। वहीं गुरुवार से एक बार फिर टीवी के दामों में बढ़ोत्तरी होने की संभावा है। कहा जा रहा है कि एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन के दाम दो से तीन हजार रुपये तक बढ़ने की संभावना है। चीन से आयात बैन के बाद टीवी की कीमतों में उछाल आया है।

सभी वाहन भी हो जाएंगे महंगे

Maruti Suzuki समेत कई ऑटो कंपनियां एक अप्रैल 2021 से कार और बाइकों की कीमतों में बढ़ोत्तरी करने जा रही हैं। इसके पीछे कंपनियों ने लागत बढ़ने का हवाला दिया है। वहीं हीरो ने टू-व्हीलर के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही ट्रैक्टर के दाम भी बढ़ने वाले हैं।

मोबाइल फोन हो जाएंगे महंगे

अगले महीने से मोबाइल फोन भी मंहगे हो जाएंगे, जिससे ग्राहकों को तेज झटका लगने वाला है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था। जिसके बाद प्रीमियम रेंज स्मार्टफोन सबसे ज्यादा महंगे हो जाएंगे।

हवाई सफर हो जाएगा महंगा

एक अप्रैल 2021 से DGCA एयर सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोतरी करने जा रहा है, जिसके बाद हवाई सफर महंगा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि घरेलू उड़ान में किराया पांच फीसदी बढ़ जाएगा। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में यात्रा करने वाले यात्रियों को ASF के तौर पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे।

इंश्योरेंस प्रीमियम में भी होगी बढ़ोतरी

अगले महीने से बीमा कंपनियां टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम भी महंगा करने की तैयारी कर रही हैं। नए वित्त वर्ष से टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

UP में महंगी होगी शराब

उत्तर प्रदेश में शराबप्रेमियों को एक अप्रैल से तगड़ा झटका लगेगा। क्योंकि राज्य में एक अप्रैल से देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएगी। यूपी में 1 अप्रैल से नया आबकारी सेशन शुरू होगा, जिसके तहत अब नए दाम पर शराब बिकेंगे। हालांकि यूपी में बीयर सस्ती होने जा रही है।

Shreya

Shreya

Next Story