×

Price increase in February 2023: फरवरी में महंगी हुई ये चीजें, देखें लिस्ट में किसके दाम कितने ज्यादा बढ़े

Price increase in February 2023: फरवरी की पहली तारीख को ऐसे कई बदलाव हुए हैं, जो सीधे आपकी जेब को प्रभावित करता है। हालांकि, रसोई गैस और पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Feb 2023 3:23 AM GMT
February 2023
X

February 2023 price increased on things (फोटो: सोशल मीडिया )

Price increase in February 2023: साल 2023 के दूसरे महीने का आगाज हो चुका है। हर माह की तरह इस माह (फरवरी) की भी पहली तारीख को ऐसे कई बदलाव हुए हैं, जो सीधे आपकी जेब को प्रभावित करता है। हालांकि, रसोई गैस और पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे हैं। इनमें न ही कोई बढ़ोतरी और न ही कोई कमी दर्ज की गई है। तो आइए एक नजर फरवरी में हुए उन बड़े बदलावों पर डालते हैं, जो सीधे आपको प्रभावित करेगा।

क्रेडिट कार्ड

भारत में क्रेडिट कार्ड धारकों की संख्या अच्छी-खासी है। ज्यादातर नौकरीपेशा वाले लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। वैसे लोगों की भी संख्या काफी अधिक है, जो क्रेडिट कार्ड से रेंट देते हैं। क्योंकि इसपर क्रेडिट कार्ड प्रदाता कंपनी की ओर से आकर्षक ऑफर दिए जाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करने पर 1 प्रतिशत का शुल्क देना होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए यह नियम 1 फरवरी 2023 से लागू हो चुका है।

गाड़ी खरीदने के लिए जेब पर पड़ेगा अधिक बोझ

फरवरी की पहली तारीख से गाड़ी खरीदना अब पहले से अधिक महंगा हो गया है। देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों की कीमत बढ़ा दी है। कंपनी ने करीब 1.2 प्रतिशत दाम बढ़ाए हैं।

अमूल दूध हुआ महंगा

फरवरी में दूध भी महंगा हो गया है। 3 फरवरी को अमूल ने दूध की कीमतों में 3 रूपये प्रति लीटर बढ़ोतरी का ऐलान किया। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आधा लीटर वाला अमूल ताजा दूध 27 रूपये में मिल रहा है, जबकि एक लीटर वाला 54 रूपये में। वहीं, अमूल ताजा का दो लीटर वाला पैक अब 108 रूपये में मिल रहा है। इसी तरह अब छह लीटर वाला पैक 324 रूपये में मिल रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story