×

Price of Bitcoin: बिटकॉइन को कंट्रोल कर रहे मुट्ठी भर लोग

Price of Bitcoin: टॉप दस फीसदी माइनर्स बिटकॉइन (bitcoin) की माइनिंग क्षमता का 90 फीसदी कंट्रोल करते हैं ।जबकि मात्र 0.1 फीसदी माइनर (करीब 50) कुल माइनिंग क्षमता का 50 फीसदी कंट्रोल करते हैं।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Oct 2021 12:32 PM GMT
Price of Bitcoin: बिटकॉइन को कंट्रोल कर रहे मुट्ठी भर लोग
X

Price of Bitcoin:दुनिया की टॉप क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (cryptocurrency bitcoin) नई उंचाइयां छूती जा रही है । अब एक बिटकॉइन की कीमत 48 लाख रुपये के पार पहुँच चुकी है। ये दाम कहाँ तक जायेंगे, कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता है। क्योंकि मात्र दस साल पहले जब एक बिटकॉइन 10 डॉलर तब भी किसी ने सपने में नहीं सोचा था कि वह 62 हजार डॉलर के पार चला जाएगा। लेकिन बिटकॉइन की आसमान छूती कीमत से इसकी मूल स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ा है । आज भी बिटकॉइन (bitcoin) की अधिकाँश मिलकियत कुछ ही हाथों में सीमित है।

अमेरिका के नेशनल ब्यूरो ऑफ़ इकनोमिक रिसर्च की एक स्टडी के अनुसार, बिटकॉइन (bitcoin) के टॉप दस हजार निजी निवेशक इस क्रिप्टो करेंसी के एक तिहाई हिस्से को कंट्रोल करते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के शौकीन और इसमें रूचि रखने वालों में हमेशा ये जिज्ञासा रही है कि बिटकॉइन (bitcoin) के सबसे बड़े मालिक आखिर हैं कौन? इसका सही सही जवाब मिल पाना मुश्किल है । क्योंकि मिलकियत सम्बन्धी ज्यादातर पते निजी व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व न करके एक्सचेंजों और अन्य ऐसी संस्थाओं के हैं जो निवेशकों की तरफ से अपने पास बिटकॉइन अपने पास रखते हैं। फिर भी नेशनल ब्यूरो ऑफ़ इकनोमिक रिसर्च के शोधकर्ताओं ने अलग अलग तरीके से डेटा का अध्ययन करने के बाद ये पता करने में सफलता हासिल की है कि इंटरमिडियरीज़ यानी एक्सचेंज जैसे माध्यमों के पास 55 लाख बिटकॉइन और निजी निवेशकों के पास 85 लाख बिटकॉइन हैं। यह भी पता चला है कि टॉप एक हजार निजी निवेशक करीबी 30 लाख बिटकॉइन कंट्रोल करते हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के अंत तक का है। शोधकर्ताओं के अनुसार निजी निवेशकों की संख्या और भी कहीं ज्यादा हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या वाले कुछ पते एक ही संगठन द्वारा नियंत्रित पाए गए हैं।

बिटकॉइन (bitcoin) के निर्माता यानी माइनर्स कितने हैं, ये आंकड़ा भी कई नई जानकारियां सामने लाया है। पता चला है कि टॉप दस फीसदी माइनर्स बिटकॉइन (bitcoin) की माइनिंग क्षमता का 90 फीसदी कंट्रोल करते हैं ।जबकि मात्र 0.1 फीसदी माइनर (करीब 50) कुल माइनिंग क्षमता का 50 फीसदी कंट्रोल करते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिटकॉइन (bitcoin) का कुछ ही हाथों में सिमटना अच्छी बात नहीं है। क्योंकि कुछ माइनर मिल कर पूरे बिटकॉइन तंत्र को अपने कब्जे में कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि बिटकॉइन इकोसिस्टम कुछ बड़े और संगठित प्लेयर्स के हाथों में है। ऐसे लोग बड़े माइनर्स, बिटकॉइन होल्डर या एक्सचेंज हो सकते हैं। कुछ हाथों में कंट्रोल होने से काफी जोखिम हो जाते हैं । क्योंकि कंट्रोल करने वाले लोग या संगठन अपने हिसाब से सिस्टम को चला सकते हैं।

क्रिप्टो बाजार में डाले डेढ़ अरब डालर

क्रिप्टो से जुड़ी एक बड़ी खबर यह है कि निवेशकों ने हाल में क्रिप्टोकरेंसी बाजार (cryptocurrency market) में डेढ़ अरब डालर की भरी भरकम निवेश की है। इसके अलावा पहली मर्तबा क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) का ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड) भी शुरू हुआ है। ईटीएफ ऐसे म्यूच्यूअल फंड होते हैं जिनकी बाजार में ट्रेडिंग की जाती है।

इस साल क्रिप्टो बाजार में कुल 8 अरब डालर आया है । जबकि बीते साल ये रकम 6.7 अरब डालर की थी। क्रिप्टो बाजार में भारी निवेश होने की वजह अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा बिटकॉइन ईटीएफ़ को फ्यूचर ट्रेडिंग में निवेश करने की अनुमति प्रदान करना है। इसके अलावा बिटकॉइन निवेश के दो प्रोडक्ट्स को शेयर बाजार में लिस्टिंग की अनुमति भी प्रदान की गयी है।

प्रोशेयर्स बिटकॉइन स्ट्रैटेजी ईटीएफ (या संक्षेप में बीटो) नाम का यह नया फंड, मुख्यधारा के निवेशकों को बिटकॉइन के मूल्य के उच्च और निम्नस्तर को खोलने वाला पहला कोष है। इसमें निवेशकों को स्वयं कॉइन खरीदने की जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है। हालांकि अमेरिकी निवेशक पहले से ही विनियमित शिकॉगो मर्केंटाइल एक्सचेंज और बिटमेक्स जैसे अनियमित एक्सचेंजों से सीधे बिटकॉइन खरीद सकते हैं। लेकिन ईटीएफ की शुरुआत ने पेंशन निधि सहित निवेशकों के लिए एक विस्तृत विविधता वाला बाजार को खोल दिया है । इसने वित्तीय बाजारों में बिटकॉइन की स्वीकार्यता को बढ़ाया है।

अगर पिछले आंकड़ों को देखें तो पिछले एक सालों में बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। 52 हफ्ते पहले इसकी कीमत 960781 रुपये की रेंज में थी , जो अब 5015093 लाख के रेंज में आ चुकी है। वहीं ईथर की कीमत 3.23 लाख रुपए की रेंज में है। बिटक्वाइंन की कीमतों में तेजी का सबसे ज्यादा लाभ इसके सबसे बड़ पब्लिक होल्डर माइक्रोस्ट्रेटेजी और टेस्ला को होता है। माइक्रोस्ट्रेटेजी के पास सबसे ज्यादा 114,041 बिटक्वाइन हैं। वहीं टेस्ला के पास 43,200 बिटक्वाइन हैं, जिसकी कीमत 2.62 अरब डॉलर है।

price of bitcoin, bitcoin price today , bitcoin price , bitcoin , bitcoin news , what is mining bitcoin , mining bitcoin , how is bitcoin mined , mining for bitcoin , what is bitcoin , bitcoin , bitcoin price , bitcoin price today , bitcoin news , bitcoin miner , bitcoin mining , bitcoin price usd , bitcoin buy , bitcoin atm , bitcoin halving , bitcoin value , bitcoin wallet , bitcoin to usd , bitcoin live price , bitcoin price live , bitcoin cash

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story