×

PM मोदी ने लॉन्च किया E-Rupi, जानें कैसे काम करता है ये डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी को वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 2 Aug 2021 12:34 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 12:35 PM GMT)
launched E-Rupi
X

पीएम नरेंद्र मोदी और ई-रुपी के प्रतीक चिन्ह की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी (E-Rupi) को वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया।यह ई-रूपी पेमेंट सॉल्यूशन वाउचर बेस्ड है। ई-रूपी के माध्यम से अब कैशलेस और कॉनटैक्टलेस तरीके से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा। ई-रूपी के माध्यम से मुबंई की एक महिला ने एक प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन के लिए पेमेंट किया। जिसके बाद यह महिला ई-रूपी से भुगतान करने वाली पहली यूजर बन गई। डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी के लॉन्च कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों के राज्यपालों केद्रीय मंत्रियों, आरबीआई के गवर्नर और अन्य लोग शामिल रहें।

पीएम मोदी ने कहा देश डिजिटल गवर्नेंस को आयाम दे रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी के लॉन्च कार्यक्रम में कहा कि आज देश डिजिटल गवर्नेंस को नया आयाम दे रहा है। डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी वाउचर देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को डीबीटी को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है। उन्होंने आगे कहा कि इस डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी से टागेटे्टग ट्रांसपेरेंट और लीक्रेज फ्री डिलीवरी में सभी को बड़ी मदद मिलेगी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)


जानें क्या है ई-रूपी

डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी डिजिटल भुगतान करने का कैशलेस इंस्टुमेंट है। डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी से क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग पर आधार ई-वाउचर है जिससे लाभार्थियों के मोबाइल पर डिलिवर किया जा सकेगा। जानकारी के मुताबित इसमें वन टाइम पेमेंट सिस्टम के यूजर बिना किसी कार्ड डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिग के इस वाउचर को सर्विस प्रोवाइडर के पास रिडीम कर सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने यूपीआई प्लेटफार्म पर डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी को डेवलप किया है। डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी को वित्तीय सेवा विभाग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के साथ मिलकर डेवलप किया गया है।

जानें ई-रूपी के काम करने का तरीका

डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी सर्विस के स्पांसर और बेनिफिशियरी को बिना किसी फिजिकल इंटरफेश के डिजिटल माध्यम से जोड़ता है। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि ट्रांनजैक्शन होने के बाद सर्विस प्रोवाइडर को पेमेंट हो। यह एक प्रीपेड पेमेंट सॉल्यूशन है।

मिली जानकारी के मुताबित एक अधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि यह कल्याणकारी योजनाओं की लीक प्रुफ डिलीवरी की दिशा में उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है। इस डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन ई-रूपी का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सेवाओं की डिलिवरी देने में किया जा सकता है। साथ ही प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वेलफेयर प्रोग्राम के तहत डिजिटल वाउचर उपलब्ध करा सकती हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story