×

बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गया ये जरुरी नियम, अभी जानें वरना होगी परेशानी

पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी डालना अनिवार्य होगा।

Shreya
Published on: 3 Dec 2020 3:09 AM GMT
बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गया ये जरुरी नियम, अभी जानें वरना होगी परेशानी
X
बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गया ये जरुरी नियम, अभी जानें वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली: अगर आप भी देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB) के ग्राहक हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, PNB ने एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM Card के साथ-साथ मोबाइल भी होना जरूरी होगा। दरअसल, अब एक दिसंबर से एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको ओटीपी की आवश्यकता होगी, बिना ओटीपी आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

क्या है कैश निकासी का नया नियम?

PNB ATM Card के जरिए कोई भी ग्राहक जो रात आठ बजे से सुबह 8 बजे तक दस हजार रुपये या इससे ज्यादा पैसे निकालते हैं तो उसको वन टाइम पासवर्ड (OTP) डालना अनिवार्य होगा। यह ओटीपी ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा। ऐसे में अब जब भी आप एटीएम से कैश निकालने जाएं, अपना मोबाइल फोन जरूर ले जाएं। बता दें कि यह नियम एक दिसंबर से ही देश भर में लागू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: मौद्रिक नीति: 4 दिसंबर को आएगा फैसला, EMI कम होने के आसार नहीं

बैंक ने ट्वीट में कही ये बात

पंजाब नेशनल बैंक के एक ट्वीट के मुताबिक, एक दिसंबर से रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में दस हजार रुपये से ज्यादा कैश विड्रॉल करने के लिए ओटीपी अनिवार्य होगा। यानी अब रात में ATM से कैश निकालने की प्रक्रिया अब OTP बेस्ड होगी। इसलिए ग्राहक अपना फोन साथ ही ले जाएं।

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: आसमान छू रहा इसका दाम, चांदी भी 1280 रुपये



इन बैंकों पर भी लागू होगा नियम

वहीं आपको ये भी बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय हो चुका है, जो कि एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है. इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। वहीं ट्वीट में साफ कहा गया है कि यह नया नियम PNB 2.0 में ही लागू होगा। ऐसे में जो यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के ग्राहक होंगे, उनके लिए भी कैश निकासी का यहीं नियम लागू होगा।

यह भी पढ़ें: सावधान शहद खाने वालों: मिठास में मिला जहर, फेल नामी-गिरामी कंपनियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story