×

PNB में है आपका भी खाता, तो जल्द निपटा लें ये काम...वर्ना 12 दिसंबर से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

PNB Guidelines: पंजाब नेशनल बैंक ने एक गाइडलाइन जारी कर अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि, अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो 12 दिसंबर के बाद उन्हें परेशानी होगी।

aman
Written By aman
Published on: 26 Nov 2022 7:39 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2022 7:52 AM GMT)
punjab national bank issued guidelines kyc update for account holders till 12 december 2022
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Punjab National Bank Guidelines: क्या आपका खाता भी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में है? तो ये जानकारी आपके लिए ही है। पीएनबी (PNB) ने एक गाइडलाइन जारी कर अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि, अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो 12 दिसंबर के बाद उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मतलब, वो ग्राहक अपने खाते से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। जानिए क्या है पीएनबी की गाइडलाइन।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों से कहा है कि, जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना KYC (Know Your Customer) अपडेट नहीं कराया है, वो जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरी कर लें। नहीं तो उन्हें उन्हें अगले महीने यानी दिसंबर से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या कहा बैंक ने?

बैंक ने कहा है कि, जिन ग्राहकों का केवाईसी 12 दिसंबर के बाद पेंडिंग रहेगा, उन्हें अपने खाते से लेन-देन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए वैसे ग्राहक 12 दिसंबर तक हर हाल में KYC करवा लें। पीएनबी ने इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के नियमों का हवाला दिया है। बता दें, RBI के गाइडलाइन के अनुसार, बैंक ग्राहक को 12 दिसंबर 2022 तक अपना KYC अपडेट करा लेना है।

PNB ने जारी किया नोटिफिकेशन

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है, कि PNB के जिन ग्राहकों ने अब तक KYC नहीं करवाया है वो जल्द से जल्द इस काम को कर लें। KYC संबंधी अपडेशन अगर बाकी रहा तो वैसे ग्राहकों को 12 दिसंबर 2022 से लेन-देन में दिक्कतें हो सकती है। पीएनबी का कहना है कि, बैंक की तरफ से वैसे ग्राहकों के रजिस्टर्ड पता पर दो नोटिस भेजकर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये सूचना दे दी गई है। बैंक ने इसी महीने 20 और 21 नवंबर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस संबंध नोटिफिकेशन जारी किया था।

PNB का सख्त निर्देश

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ट्वीट में कहा था, कि रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, 'सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेशन (KYC Updation)अनिवार्य है। बैंक ने कहा, 'यदि आपका खाता 30.09.2022 तक KYC अपडेशन के लिए ड्यू था, तो आपको पहले ही इस बारे में सूचित किया जा चुका है। 12 दिसंबर 2022 से पहले-पहले अपने KYC को अपडेट करने के लिए बेस ब्रान्च (PNB Base Branch) से संपर्क करें। अपडेशन न करने पर आपके अकाउंट के ऑपरेशन को प्रतिबंधित किया जा सकता है।'


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story