×

PVR और INOX का हुआ विलय, जानें मर्जर की असली वजह

PVR INOX Merger: पीवीआर और आईनॉक्स के विलय का एलान कर दिया गया है। विलय के बाद कंपनी के नए मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिजली होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 March 2022 12:13 PM GMT
PVR और INOX का हुआ विलय, जानें मर्जर की असली वजह
X

PVR INOX Merger (फोटो साभार- ट्विटर)

PVR Cinemas-INOX Leisure Merger: भारत की दो प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर सिनेमाज (PVR Cinemas) और आईनॉक्स लीजर (INOX Leisure) के बीच विलय को आज यानी रविवार को मंजूरी मिल गई है। दोनों कंपनियों के बोर्ड्स के बीच इस मर्जर के प्रस्ताव को लेकर काफी समय से बैठक चल रही थी, जिसके बाद बोर्ड्स ने पीवीआर और आईनॉक्स (PVR-Inox) को विलय करने का फैसला ले लिया है। जिसके बाद अब पीवीआर के सीएमडी अजय बिजली ही कंपनी के नए मैनेजिंग डायरेक्टर होंगे।

मल्टीप्लेक्स उद्योग की दिग्गज कंपनियों 'पीवीआर सिनेमाज' और 'आईनॉक्स लेजर' की ओर से विलय की घोषणा भी कर दी गई है। कंपनियों के बीच यह डील शेयरों की अदला-बदली के जरिए होगा। पीवीआर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) ने रविवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने पीवीआर और आईनॉक्स लीजर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) के मर्जर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आईनॉक्स के बोर्ड ने भी इस विलय योजना को मंजूरी दे दी है।

बता दें कि पीवीआर के पास देशभर में 860 सिनेमा स्क्रीन हैं, जबकि आईनॉक्स के पास 667 स्क्रीन। विलय के बाद अब पीवीआर और आईनॉक्स लीजर संयुक्त रूप से 1,500 से अधिक स्क्रीनों के मालिक होंगे। वहीं, सिनेपोलिस इंडिया 400 स्क्रीन के साथ तीसरी सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन है।

महामारी की मंदी से निपटने के लिए मर्जर को मिली मंजूरी

रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस महामारी से इन कंपनियों पर काफी ज्यादा असर पड़ा था। अब इसी मंदी से निपटने के लिए मर्जर की योजना बनाई गई है। दोनों कंपनियों पर महामारी का कितना असर पड़ा था, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि वित्त वर्ष 2019 में पीवीआर की आमदनी जहां 3,452 करोड़ रुपये थी, वह अगले साल घटकर महज 310 करोड़ रुपये रह गई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story