×

Qatar-China Gas Deal: कतर चीन को प्रति वर्ष देगा 40 लाख टन LPG गैस, दोनों देशों ने की दुनिया की सबसे बड़ी डील

Qatar-China Gas Deal: फुटबॉल वर्ल्ड कप के आयोजन के बीच कतर ने चीन के साथ एनर्जी सेक्टर (Energy Sector) में दुनिया की सबसे बड़ी डील कर ली है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Nov 2022 11:24 AM GMT
qatar signs world longest gas supply deal signed with china
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Qatar-China Gas Deal: फीफा विश्व कप (Fifa World Cup) के आयोजन को लेकर कतर इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है। कतर ने वर्ल्ड कप के आयोजन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में पानी की तरह पैसा बहाया है। फुटबॉल वर्ल्ड कप के आयोजन के बीच कतर ने चीन के साथ एनर्जी सेक्टर (Energy Sector) में दुनिया की सबसे बड़ी डील कर ली है। इसी डील के मुताबिक, अरब में बसा यह छोटा लेकिन संसाधन से संपन्न देश ड्रैगन को 4 मिलियन टन यानी 40 लाख टन एलपीजी गैस सप्लाई करेगा।

कतर की राज्य ऊर्जा कंपनी ने सोमवार (21 नवंबर) को चीन के साथ 27 साल के प्राकृतिक गैस आपूर्ति समझौते की घोषणा करते हुए कहा कि यह उद्योग में अब तक का सबसे लंबा समझौता है। कंपनी ने कहा कि, कतर एनर्जी अपने नए नॉर्थ फील्ड ईस्ट प्रोजेक्ट से चाइना पेट्रोलियम एंड केमिकल कॉरपोरेशन (सिनोपेक) को सालाना चार मिलियन टन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलपीजी) भेजेगी। इस मौके पर कतर के ऊर्जा मंत्री और कतर एनर्जी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी साद शेरिदा अल-काबी ने कहा, यह सौदा "एलएनजी उद्योग के इतिहास में सबसे लंबे गैस आपूर्ति समझौते को चिन्हित करता है"।

कतर में प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार

बता दें कि, कतर में प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार है। वह दुनिया का सबसे बड़ा नेचुरल गैस निर्यातक देश बन चुका है। मध्य-पूर्व में बसा यह इस्लामिक देश इजरायल से भी आकार के मामले में छोटा है लेकिन इसकी गिनती दुनिया के धनवान देशों में होती है। अपने इसी ताकत के बदौलत कतर ने सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और मिस्त्र द्वारा लंबे समय तक लगाए गए नाकेबंदी को झेल लिया था।

चीन सबसे अधिक नेचुरल गैस रूस से खरीद रहा

वहीं, चीन फिलहाल सबसे अधिक नेचुरल गैस रूस से खरीद रहा है। यूक्रेन पर हमले के कारण लगे वैश्विक प्रतिबंधों के बावजूद चीन रूस से प्राकृतिक गैस खरीद रहा है। कतर के साथ चीन के इस डील को ऊर्जा सुरक्षा से जोड़कर देखा जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story