×

Rakhi Shopping In Lucknow: कहां मिल रही डिजाइनर सस्ती राखियां, क्या है राखी का दाम, कहां से करें खरीदारी

Rakhi Shopping In Lucknow : रक्षा बंधन में बहनें अपने भाइयों की कलाई पर सबसे अलग और खूबसूरत राखी बांधना चाहती हैं। सवाल ये है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच इतने कम समय में बजट के अंदर डिजाईनर राखी कहां से खरीदें?

Shivani
Written By Shivani
Published on: 21 Aug 2021 4:58 AM GMT
Rakhi Shopping In Lucknow
X

राखी बेचता दुकानदार (Photo Ashutosh Tripathi Newstrack)

Rakhi Shopping News: रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार, रिश्ते को सेलिब्रेट करने का पर्व है। रक्षाबंधन 2021 में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। काम या अन्य किसी कारणों से अगर आप अभी तक अपने भाइयों के लिए राखी नहीं खरीद सके हैं तो अब खरीदारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। रक्षा बंधन में बहनें अपने भाइयों की कलाई पर सबसे अलग और खूबसूरत राखी बांधना चाहती हैं। सवाल ये है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच इतने कम समय में बजट के अंदर डिजाईनर राखी कहां से खरीदें?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कई छोटे बड़े मार्केट हैं, जहां राखी की दुकानें सज गयी हैं। रंग बिरंगी डिजाइनर राखियों के अलावा बच्चों के लिए उनके पसंदीदा कार्टून करेक्टर वाली राखियां बिक रहीं हैं। समय कम होने की वजह से लखनऊ की हर मार्केट नही घूम सकते हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले ही तय कर लीजिए कि आपको किस तरह की राखी खरीदनी है और आपके बजट के मुताबिक लखनऊ में कहां से राखी खरीदारी करना बेहतर रहेगा।

राखियां (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

वैसे तो फेस्टिव सीजन होने की वजह से पूरे लखनऊ में ही जगह जगह राखियां बिक रही हैं। लेकिन लखनऊ की कुछ खास मार्कट के बारे में जान लेतें हैं, जहां डिजाइनर राखियों के साथ ही ट्रेंड में इस साल जो भी राखी हैं, उनकी भरमार हैं। राखियों की कीमत के मामले में भी आपको हर तरह के आप्शन मिलेंगे। 20 रुपए में खूबसूरत राखी भी मिलेगी और 200 रुपए की डिजायनर राखी भी।

लड़कियों की डिजाइनर राखियां (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

अमीनाबाद की बाजार

लखनऊ की अमीनाबाद बाजार में हर सामान मिलता है। अधिकतर लड़कियों के लिए अमीनाबाद उनकी फेवरेट मार्केट होती है। जहां नाॅर्मल कुर्तियों और टाॅप से लेकर ब्रैंडेड और डिजायनर कपड़े तक मिलते हैं। शादी की शाॅपिंग से लेकर स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की किताब और स्टेशनरी तक यहां मिल जाती है। अब रक्षाबंधन हो और इतनी बड़ी मार्केट में राखी की दुकानें न सजें,ऐसा मुमकिन नहीं।

दुकान में सजी राखी (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

अमीनाबाद में राखी की एक से बढ़कर एक दुकानें सज गई हैं। राखी की कीमत सस्ती भी हो तो भी राखियों की वैरायटी में कोई कमी नहीं है। मोल भाव कर पाएं तो राखियां यहां 10-10 रुपए में भी बिकने के लिए तैयार हैं। दुकानदार भी दिलदार हैं, राखियों के दाम आसानी से कम कर सकते हैं, बशर्ते थोड़ा अदब से पेश आइये जनाब।

निशातगंज की बाजार

निशातगंज की बुध बाजार का इंतजार है तो देर हो गई है। अब रक्षाबंधन की खरीदारी बुधबाजार से तो नहीं हो सकती पर दुकाने अभी भी सजी हैं। निशातगंज ब्रिज के एक पार से गोल मार्केट पर ब्रिज उतरने तक राखियों की दुकानों की भरमार हैं। ब्रिज के नीचे राखी की ढेरों दुकानें हैं। यहां राखी का रेट भी बजट में है। आफिस से निकल रहे हैं तो रास्ते में जाते जाते यहां रुक कर फटाफटा राखी की खरीदारी कर सकते हैं।

बच्चों की राखियां (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

आलमबाग बाजार

वैसे तो आलमबाग की बाजार मंगलवार के दिन काफी भीड़भाड़ वाली रहती है। अब चुंकि मंगलवार का इंतजार को कर नहीं सकते तो भी टेंशन की बात नहीं क्योंकि दुकानें लगी हुई हैं। फीनिक्स माॅल के बगल से लेकर आलमबाग चौराहे तक और पुराने आलमबाग मार्केट में राखी की दुकानों की भरमार है।

बैंगल राखियां (फोटो आशुतोष त्रिपाठी)

पत्रकारपुरम, गोमतीनगर

गोमती नगर के आसपास के रहने वाले हैं तो यहा आप पत्रकारपुरम चौराहे पर जाकर राखी खरीद सकते हैं। एक से बढकर एक राखी आपको यहां मिल जाएगी। गोमती नगर से राखी की खरीदारी करने वाले ये बिल्कुल न सोचे कि यहां राखी का रेट हाईफाई होगा। पत्रकारपुरम मार्केट में अच्छी राखी 50 रुपए से 200 रुपए तक मिल जाएगी। लड़कियों की बैंगल राखी, ब्रेसलेट राखी की यहां वराएटी देख दिल खुश हो जाएगा।

राखियों में वैरायटी फोटो आशुतोष त्रिपाठी

भूतनाथ मार्केट

जो लोग भूतनाथ से खरीदारी करते हैं, वे जानते ही होंगे कि भूतनाथ को लखऩऊ का छोटा अमीनाबाद कहा जाता है। यहां भी आपको हर तरह का सामान मिल जाता है, हालांकि अमीनाबाद की तुलना में यहां रेट थोड़ा हाई होता है लेकिन क्वालिटी भी जबर्दस्त मिलती है। रक्षाबंधन के लिए भूतनाथ मार्केट हफ्तों से सजी हुई है।

राखी की खरीदारी करती महिला (फोटो आशुतोष त्रिपाठी)

राखियों की दुकानें इतनी शानदार लग रही हैं यहां कि मन तो करेगा कि सारी की सारी दुकान ही घर उठा ले जाएं। पर आप मन पर काबू करिएगा। जितनी राखी की जरूरत हो उतनी ही खरीदिएगा। वो भी ठीक से मोल-भाव करके। क्या है न आप अपने भाई से कितना भी क्यों न प्यार करें पर 50 की राखी 200 रुपए में खरीदना चाहेंगी। तो ऱाखी की शाॅपिंग तो करें लेकिन बजट संभाल कर...

Shivani

Shivani

Next Story