×

Raksha Bandhan: डिजाइनर राखियों से सजा बाज़ार, डोरेमोन और छोटा भीम राखियों ने मचाई धूम

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का पर्व बस कुछ ही दिन में आने को है, इसको लेकर राजधानी लखनऊ के बाज़ारों में तैयारियां ज़ोरों पर हैं। जगह-जगह राखियों की दुकान से बाज़ार की रौनक़ बढ़ रही है।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Shivani
Published on: 18 Aug 2021 1:53 PM GMT (Updated on: 18 Aug 2021 2:21 PM GMT)
Raksha Bandhan
X

दुकान पर बिक रहीं राखी (Photo Ashutosh Tripathi)

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का पर्व बस कुछ ही दिन में आने को है, इसको लेकर राजधानी लखनऊ के बाज़ारों में तैयारियां ज़ोरों पर हैं। जगह-जगह राखियों की दुकान से बाज़ार की रौनक़ बढ़ रही है। 22 अगस्त को धूमधाम से रक्षाबंधन का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। बहनों ने अपने भाइयों के लिए राखियों की ख़रीदारी शुरू कर दी है। हालाँकि इस प्यार के धागे की कोई क़ीमत नहीं होती है, लेकिन समय के साथ-साथ अब डिज़ायनर राखियों का ट्रेंड आ गया है। अब बहने अपने भाईयों को डिजाइनर राखीयां बंधने लगी हैं।

राखी की खरीदारी करती महिलाएं (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

डोरेमोन और छोटाभीम राखियों की धूम

इस बार बाज़ार में छोटे बच्चों की राखियों को लेकर धूम मची पड़ी है। छोटे बच्चों की राखियों की भरमार है। छोटे बच्चे कार्टून केरेक्टर की राखियाँ पहनना काफ़ी पसंद करते हैं।

बच्चों की राखी Photo Ashutosh Tripathi

जिसके लिए बाज़ार में डोरेमोन और छोटाभीम राखी बड़ी संख्या में आयी हैं। इनके अलावा शिनचेन, बेनटेन, कृष्णा, चुटकी, बाल गणेश, स्पाइडरमैन, मोटू पतलु राखी भी बाज़ार में छाई हुई हैं। इनकी क़ीमत 50 रुपये से लेकर 150 तक है।

राखियों से सजा बाजार (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

कोरोना के चलते बाज़ार में मंदी

कोरोना संक्रमण के कारण पिछले डेढ़-दो साल से सभी त्योहार घर पर ही रहकर मनाए जा रहे हैं, इस बार भी कोरोना के चलते बाज़ार में पहली की तरह रौनक़ नहीं है। दुकानदार इफ़्तिख़ार ने बताया कि अगर हम पहले की बात करें तो रखाबंधन के एक हफ़्ते पहले से ही बाज़ारों में रौनक़ बढ़ जाती थी, बड़ी संख्या में लोग ख़रीदारी लेने आते थे।

लेकिन कोरोना के चलते इस बार भी बाज़ार में सन्नाटा है। अभी इक्का दुक्का लोग ही राखी ख़रीदने आ रहे हैं। लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाले एक दो दिनों में भीड़भाड़ हो जाएगी।
डोरेमॉन राखी ग्राहकों की पसंद (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)


Shivani

Shivani

Next Story