×

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से बाजारों में बरसेगी लक्ष्मी, हो सकता करीब 50 हजार करोड़ का कारोबार

Ram Mandir: सनातन अर्थव्यवस्था की जड़ें भारत में बहुत गहरी हैं। इसको लेकर कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं महामंत्री खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि सरकार 22 जनवरी को राम राज्य दिवस के रूप में घोषित किया जाए।

Viren Singh
Published on: 28 Dec 2023 8:34 AM GMT
Business with Ram Mandir Pran Pratishtha
X

Business with Ram Mandir Pran Pratishtha (सोशल मीडिया) 

Business with Ram Mandir Pran Pratishtha: आगामी 22 जनवरी को अयोध्या धाम में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का दिन हर लिहाज से ऐतिहासिक बनने जा रहा है, जिसके लिये देश भर में सभी वर्गों के लोगों में बेहद उत्साह और उमंग दिखाई दे रही है। सुर यही कारण है कि श्री राम मंदिर की यह तारीख देश में आगामी महीने में लगभग 50 हज़ार करोड़ से अधिक के अतिरिक्त व्यापार का सृजन करेगी। देश में इस अतिरिक्त व्यापार की मांग को पूरा करने के लिए सभी राज्यों में व्यापारियों ने व्यापक तैयारियां कर ली हैं। यह जानकारी भारत के सबसे बड़े व्यापारी संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) से गुरुवार को दी है।

22 जनवरी घोषित हो राम राज्य दिवस

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि सनातन अर्थव्यवस्था की जड़ें भारत में बहुत गहरी हैं। इसको लेकर कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं महामंत्री खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि सरकार 22 जनवरी को राम राज्य दिवस के रूप में घोषित किया जाए। प्रभु श्री राम भारत की प्राचीन संस्कृति, सभ्यता एवं मर्यादा के प्रत्येक हैं और राम का राज सही अर्थों में इन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं का साक्षात दर्शन है।

नए वर्ष से शुरू होगा हर घर हर शहर अयोध्या अभियान

खंडेलवाल ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद के आह्वान पर देश भर में श्री राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर हर घर हर शहर अयोध्या राष्ट्रीय अभियान को 1 जनवरी से चलाने की घोषणा की गई है और जो उत्साह देश भर के लोगों में दिखाई दे रहा है, उसने देश के सभी राज्यों में व्यापार के बड़े अवसर दिखाई दे रहे हैं और इस से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी जनवरी के महीने में 50 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार होगा। देश के सभी बाजारों में बड़ी मात्रा में श्री राम ध्वजा, श्री राम अंग्वस्त्र सहित श्री राम के चित्र से अंकित मालाएं, लाकेट, चाबी के चले, राम दरबार के चित्र, राम मंदिर के मॉडल के चित्र, सजावटी लटकनें, कड़े सहित अनेक प्रकार का सामान उपलब्ध है।

मंदिर के मॉडल की बढ़ी मांग, खुले रोजगार के द्वार

उन्होंने बताया कि श्री राम मंदिर के मॉडल की माँग बहुत अधिक है और यह मॉडल हार्डबोर्ड, पाइनवुड, लकड़ी आदि अन्य सामान से विभिन्न साइज़ों में बनाये जा रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। वहीं सभी राज्यों में स्थानीय कारीगरों, कलाकारों एवं हाथ से काम करने वाले लोगों को भी बड़ा व्यापार मिल रहा है। श्री राम मंदिर का यह दिन देश में व्यापार के साथ साथ रोज़गार के नये अवसर भी पैदा कर रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि बड़ी संख्या में कुर्ते, टी शर्ट एवं अन्य वस्त्र भी तैयार किए जा रहे हैं जिन पर श्री राम मंदिर के मॉडल की हाथ से कढ़ाई हो रही है या फिर छपाई हो रही है और खास बात यह है कि मूल रूप से कुर्ते बनाने में खादी का उपयोग हो रहा है।

फिर से मनाई जाएगी दिवाली, चमकेंगे बाजार

कैट ने बताया कि 22 जनवरी को देश भर में दिवाली मनाये जाने के आह्वान को देखते हुए मिट्टी की दिये, रंगोली बनाने हेतु विभिन्न रंग, फूलों की सजावट के लिए फूल तथा बाजारों एवं घरों में रोशनी करने हेतु बिजली के सामान को उपलब्ध कराने वाले वर्ग को भी बड़ा व्यापार मिलने की संभावना है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story