×

अभिनेत्रियों के बाद...अब रतन टाटा भी हुए डीपफेक का शिकार, नहीं देते सफाई तो लोगों का होता तगड़ा नुकसान

Ratan Tata: उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा भी डीपफेक का शिकार हो गए। सोशेल मीडिया पर उनकी निवेश की सलाह का एक वीडियो वायरल हुआ।

Viren Singh
Published on: 7 Dec 2023 8:36 AM GMT
Ratan Tata Deep Fake Video
X

Ratan Tata Deep Fake Video (सोशल मीडिया)  

Ratan Tata Deep Fake Video: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में सोशल मीडिया कंपनियों के साथ हुए एक बैठक के बाद भी भारत डीपफेक वीडियो के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हिन्दी सिनेमा और राजनीति के फेसम लोगों के डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद अब इसका शिकार देश से सबसे प्रतिष्ठित उद्योगपति भी हो गए हैं। उनका डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायलर हुआ, जिसमें वह लोगों को बाजार में पैसा निवेश करने की सलाह देते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो की जानकारी मिलते ही उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपने एक्स पर पोस्ट करते हुए इस वीडियो का झूठा करार दिया और कहा कि मैंने कोई भी सलाह नहीं दी है। बता दें डीपफेक के लगातार बढ़ते मामले को लेकर केंद्र सरकार ने बीते दिनों सोशल मीडिया कंपनियों के साथ बैठक भी की। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं।

रतन टाटा भी डीपफेक का शिकार

दरअसल, उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा भी डीपफेक का शिकार हो गए। सोशेल मीडिया पर उनकी निवेश की सलाह का एक वीडियो वायरल हुआ। जिस पर रतन टाटा का बुधवार को खंडन भी आ गया। टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन ने बुधवार को अपने इंस्टाग्राम पर निवेश सलाह देने वाले अपने एक वीडियो को बेहद फर्जी बताया है।

सोना अग्रवाल ने शेयर किया था रतन टाटा वीडियो

सोना अग्रवाल नामक एक इंस्टाग्राम यूजर्स ने रतन टाटा का फर्जी वीडियो भ्रामक रूप से निवेश सलाह देते हुए पोस्ट किया। फर्जी इंस्टाग्राम पोस्ट में रतन टाटा का एक गहरा फर्जी साक्षात्कार दिखाया गया था, जिसमें उन्होंने अग्रवाल को अपना प्रबंधक बताया था।

ये है वीडियो

यूजर ने की थी निवेश की सिफारिश

अग्रवाल के इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि भारत में सभी के लिए रतन टाटा की ओर से एक सिफारिश है। वीडियो पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, ''यह आपके लिए आज ही 100% गारंटी के साथ जोखिम-मुक्त अपने निवेश को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का मौका है। अभी चैनल पर जाएं।

रतन टाटा के नाम के फर्जी उपयोग के बढ़े मामले

यह कोई पहला मामला नहीं है, जब रतन टाटा के नाम का गलत इस्तेमाल किया गया है। इस वीडियो से पहले एक फर्जी पोस्ट वायरल हुआ था, जिसमें लिखा था कि रतन टाटा ने आईसीसी वर्ल्ड कैप के लीग मैच में अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर जीत के बाद अफगानी खिलाड़ी राशिद खान को 10 करोड़ रुपये देंगे। हालांकि इस पर भी रतन टाटा को सामने आना पड़ा और इसको फर्जी करार देते हुए कहा 'मैंने किसी खिलाड़ी से संबंधित सलाह और शिकायत के बारे में ICC को कोई सलाह नहीं दी है। मेरा क्रिकेट से कोई लेना-देना नहीं है।’

प्रियंका चोपड़ा का डीपपेक वायरल

हाल ही में कई प्रमुख हस्तियों के डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। डीपफेक का सबसे हालिया शिकार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा हुई हैं, जिन्हें एक और भ्रामक वीडियो में एक ब्रांड का प्रचार करते और अपनी वार्षिक आय का खुलासा करते देखा गया था। अभिनेता आलिया भट्ट को भी एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था।

डीपफेक पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर बोले

इस बीच, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गलत सूचना और डीपफेक से निपटने में उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से मुलाकात की थी। उन्होंने काह कि सोशल प्लेटफार्मों द्वारा 100 प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अगले दो दिनों में सलाह जारी की जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story