×

UPI News: अब ATM को कहिये NO…UPI से जमा होंगे कैश, आईबीआई का बड़ा ऐलान

UPI News: UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स) का उपयोग करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDMs) पर भुगतान और नकद जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के UPI ऐप्स को अनुमति देने का प्रस्ताव रखा।

Viren Singh
Published on: 5 April 2024 9:35 AM GMT
UPI News
X

UPI News (सोशल मीडिया) 

UPI News: अब वो दिन दूर की बातें हो गई हैं, जब लोगों को पैसे जमा कराने के लिए किसी को बैंक शाखा में भेजा पड़ता था या फिर खुद लाइन में लगाना पड़ता था। हालांकि ऐसा नहीं करना पड़ा पड़ेगा, लोग कहीं से भी फोन अपने खाते में पैसा जमा कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने नए वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति बैठक में लिए फैसलों में यूपीआई को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई (RBI) ने कहा कि आने वाले समय में लोग यूपीआई के जरिये भी खाते में पैसा जमा कर सकेंगे।

UPI पर दास ने ये लिया बड़ा फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स) का उपयोग करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDMs) पर भुगतान और नकद जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के UPI ऐप्स को अनुमति देने का प्रस्ताव रखा। जल्दी लोगों को UPI के जरिये कैश जमा करने की सुविधा मिलने वाली है। इस सर्विस से लोगों को बड़ी सहुलियत मिलेगी और लोगों को पैसा जमा करने के लिए बैंक जाना नहीं होगा।

थर्ड पार्टी ऐप को भी मिलेगी जमा की सुविधा

उन्होंने कहा कि प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) कार्डधारकों को भी पेमेंट की सुविधा दी जाएगी। थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है। इस पर यस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख शिवाजी थपलियाल ने कहा कि यह घोषणा पीपीआई वॉलेट को कुछ हद तक अंतर-संचालनीय बनाने और उस हद तक वॉलेट बाजार को लोकतांत्रिक बनाने का काम करती है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर थर्ड-पार्टी यूपीआई ऐप जिसमें पेटीएम भी शामिल है, अन्य पीपीआई वॉलेट तक पहुंचने में सक्षम थे तो क्या परिदृश्य सामने आ सकते हैं। FY23 में Paytm वॉलेट का GMV 19.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जबकि मोबिक्विक 1.01 बिलियन अमेरिकी डॉलर GMV के साथ दूसरे स्थान पर था। हालांकि आरबीआई ने पेटीएम वॉलेट व्यवसाय प्रभावी रूप से बंद करने का आदेश दे चुकी है।

ऐसे जमा होगा यूपीआई से पैसा

लोग भी तक कैश डिपॉजिट करने या फिर निकालने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोगा होता है, मगर यूपीआई से जब यह जमा करने की सुविधा शुरू हो जाएगी तो डेबिट कार्ड की जरूरत खत्म हो जाएगी। केंद्रीय बैंक एटीएम मशीन में यह नई सुविधा जोड़ेगा। उसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से एटीएम मशीन से आप UPI के जरिए कैश डिपॉजिट कर पाएंगे।

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

RBI ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2025 की पहली RBI मौद्रिक नीति बैठक के फैसलों का ऐलान किया है। केंद्रीय बैंक ने इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। आरबीआई ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story