×

RBI on Adani Group: अडानी ग्रुप को लेकर एक्शन में आरबीआई, बैंकों से मांगी कर्ज की जानकारी

Adani Group and RBI: निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने की आवश्यकता का हवाला देते हुए टाइकून गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने अडानी एंटरप्राइजेज के 2.5 बिलियन डॉलर यानी 20 हजार करोड़ रुपये के एफपीओ की बिक्री स्थगित कर दी है। समूह के इस कदम के बाद RBI एक्शन में आ गया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 2 Feb 2023 6:22 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 7:53 AM GMT)
RBI ask to Adani Group
X

RBI ask to Adani Group (Newstrack) 

Adani Group and RBI: अडानी एंटरप्राइजेज का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) वापस लेने और शेयर बाजार में लगातार ग्रुप के स्टाकों की हो रही गिरावट के बाद अब भारत का केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सख्त हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने गुरुवार को देश के सभी सरकारी बैंकों को एक निर्देश दिया है।

कर्ज की जल्द दें जानकारी

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने 02 फरवरी को सरकारी बैंकों को एक निर्देश दिया है। बैंकों के लिए जारी हुए निर्देश में रिजर्व बैंक ने कहा कि गौतम अडानी ने अपने कारोबारी समूह अडानी ग्रुप के लिए सभी सरकारी बैंकों से जितना भी अभी तक कर्ज लिया है, उसकी जानकारी जल्द रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध करवाएं।

FPO की बिक्री स्थगित, बाजार टूटे ग्रुप के शेयर

निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने की आवश्यकता का हवाला देते हुए टाइकून गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने अशांत बाजार के बीच अडानी एंटरप्राइजेज के 2.5 बिलियन डॉलर यानी 20 हजार करोड़ रुपये के एफपीओ की बिक्री स्थगित कर दी है। गुरुवार को अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की है। ग्रुप की अधिकांश कंपनियों के शेयर में स्टॉक मार्केट में 10 फीसदी की गिरावट पर कारोबार करते हुए दिखाई दिये हैं।

एक विदेशी रिपोर्ट ने बढ़ाई गौतम अडानी की मुश्किलें

दरअसल, बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की मुश्किलें तब बढ़ीं, जब अमेरिका की एक रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में शॉर्ट सेलिंग व कंपनी के खातों में हेराफेरी का आरोप लगाया था। इन आरोपों के खुलासा होते ही ग्रुप के शेयरों के हालत खराब होने लगी। बाजार में लगातार छठवें दिन समूह के शेयरों गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि गुरुवार को गिरावट और बढ़ गई है, जबकि गौतम अडानी ने समूह की सबसे बड़ी कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज का एफपीओ वापस लेने की घोषणा की।

विल्मर, पावर में लगातार लग रहा लोअर सर्किट

आपको बता दें कि अडानी इंटरप्राइजेज का FPO वापस लेने की घोषणा करते ही भारतीय शेयर बाजार में अडानी समूह के शेयरों की हालत और खराब हो गई है। समूह की अधिकांश सूचीबद्ध कंपनियों ने अपने निचले सर्किट पर 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। छठवें दिन यानि आज अडानी इंटरप्राइजेज, गैस और ट्रांसमिशन शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। वहीं, अडानी विल्मर और अडानी पावर के शेयर लगातार छठे सत्र में लोअर सर्किट लगा है। इतना ही नहीं, एनडीटीवी पर भी शुरुआती कारोबार में लोअर सर्किट लगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story