×

RBI Guidelines: EMI पेमेंट करने में हो गई देरी तो जल्दी करें यह काम, क्रेडिट स्कोर पर नहीं पड़ेगा बुरा प्रभाव

RBI Guidelines for Credit Card: अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान की देय तिथियों को चूकने और अपनी ईएमआई का समय पर भुगतान न करने से आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 Oct 2022 1:53 PM GMT
RBI
X

RBI (Image Credit : Social Media)

RBI Guidelines for Credit Card Payment : कई बार ऐसा होता है जब हम अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करके ईएमआई पर कोई सामान खरीदते हैं और समय से इंस्टॉलमेंट नहीं भर पाते हैं। ऐसे में हमारे अकाउंट पर इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान कि देखो सही तिथि पर नहीं चुका पाते हैं और अपनी ईएमआई सही पर नहीं भुगतान कर पाते हैं तो इससे आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से एक नई गाइडलाइन लाई गई है जिसके तहत अगर आप अपना ईएमआई तिथि पर चुकाने असफल हो जाते हैं तो आप इस प्रतिकूल प्रभाव को रोक सकते हैं।

समय से पेमेंट ना करने पर भी नहीं होगा नुकसान

कभी ऐसा समय आता है जब आप समय पर क्रेडिट भुगतान का भुगतान करने का इरादा रखते हैं, लेकिन किसी आपात स्थिति के कारण ऐसा करने में विफल होते हैं या तो आप इसके बारे में भूल जाते हैं या कोई तकनीकी समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको सबसे ज्यादा डर क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ने का होता है। हालांकि आप इस पूरे प्रभाव को एक अच्छे प्रभाव में भी बदलकर अपने क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को रोक सकते हैं।

यदि आप समय से क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं भर पाते हैं तो आप भुगतान देय तिथि के तीन दिनों के भीतर देय राशि का भुगतान करते हैं तो आप उधारदाताओं की लाल किताबों में अंकित होने से बच जाएंगे। आरबीआई के अनुसार, "क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता किसी खाते को "पिछले बकाया" के रूप में क्रेडिट सूचना एजेंसियों को रिपोर्ट कर सकते हैं या कोई जुर्माना तभी लगा सकते हैं जब क्रेडिट कार्ड खाता 3 दिनों से अधिक समय तक "पिछले देय" रहता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story