×

RBI Hikes Interest Rate: RBI ने चौथी बार बढ़ाई ब्याज दर, महंगे होंगे कार और होम लोन

RBI Monetary Policy 2022: देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर चिंतित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एक बार फिर से ब्याज दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Sep 2022 5:16 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2022 5:24 AM GMT)
RBI hikes interest rate for the fourth time, 50 basis points increase in repo rate
X

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास: Photo- Social Media

RBI Hikes Interest Rate: देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर चिंतित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ( Reserve Bank Of India) ने एक बार फिर से ब्याज दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है। सुप्रीम बैंक ने रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इससे रेपो रेट 5.40 प्रतिशत से बढ़कर 5.90 प्रतिशत हो गई है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। इस फैसले के बाद अब होम लोन से लेकर ऑटो और पर्सनल लोन सबकुछ महंगा हो सकता है। यानी अब आपको ईएमआई अधिक चुकानी होगी।

रेपो रेट में इजाफे का फैसला रिजर्व बैंक की दो दिवसीय मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास मीडिया के सामने आए और बताया कि यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू होंगे। बता दें कि बैठक से पहले ही आर्थिक विशेषज्ञ रेपो रेट में बढ़ोतरी का अनुमान लगा रहे थे क्योंकि महंगाई को कंट्रोल करने में अब तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। देश में महंगाई की दर फिलहाल सात फीसदी पर है।

इस साल 4 बार बढ़ चुकी है रेपो रेट

मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग हर दो माह में होती है। इस वित्त वर्ष में पहली बैठक अप्रैल में हुई थी। तब रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर स्थिर रखा था। मगर आरबीआई ने 2 और तीन मई को इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था। इसके बाद 6 से 8 जून को हुई मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग में रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत का इजाफा किया गया। इससे रेपो रेट 4.40 प्रतिशत से बढ़कर 4.90 प्रतिशत हो गई थी। फिर अगस्त में इसे 0.50 प्रतिशत बढ़ाया गया, जिससे ये 5.40 प्रतिशत पर पहुंच गया था।

महंगा हो जाएगा लोन

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब बैंकों से मिलने वाला कर्ज और अधिक महंगा हो जाएगा। बैंक के कई लोन सीधे रेपो रेट से जुड़े होते हैं, इसलिए रेपो रेट में होने वाला कोई भी बदलाव आम ग्राहक को प्रभावित करता है। होम लोन के अलावा ऑटो लोन और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे। फेस्टिव सीजन को देखते हुए ये आम लोगों के साथ बाजार के लिए भी झटका है।

बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story