×

RBI Launch UPI for Feature Phones: अब फीचर फोन यूजर भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट, नहीं जरूरी स्मार्टफोन

RBI Launch UPI for Feature Phones: देश में करीब 40 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। ग्रामीण उपभोक्ता पर नजर।

aman
Written By aman
Published on: 8 March 2022 9:55 AM GMT
RBI Launch UPI for Feature Phones payment without internet smartphone
X

RBI Launch UPI for Feature Phones payment without internet smartphone

RBI Launch UPI for Feature Phones : देश में अधिकांश लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आज भी करोड़ों देशवासी ऐसे हैं, जो फीचर फोन का प्रयोग करते हैं। एक तरफ जहां देश डिजिटली आगे बढ़ रहा है, ऐसे में फीचर फोन यूजर्स (Feature Phone Users) को कई तरह की दिक्कतें पेश आती थीं। लेकिन, अब इन उपभोक्ताओं के भी 'अच्छे दिन' आ गए हैं।

फीचर फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी की बात ये है कि अब ये भी डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) कर सकते हैं। इसके लिए अब इन्हें स्मार्टफोन (Smart Phone) और इंटरनेट (Internet) की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फीचर फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लॉन्च किया है। अब तरीके से फीचर फोन उपभोक्ता भी आसानी से डिजिटल पेमेंट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

देश में करीब 40 करोड़फीचर फोन यूजर्स

गौरतलब है, कि वर्तमान समय में देश में करीब-करीब 40 करोड़ लोग फीचर फोन का उपयोग करते हैं। वहीं स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या करीब 74 करोड़ के आसपास है। फीचर फोन यूजर अब तक यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) की सुविधा से वंचित थे। ऐसे ग्राहक अब उस दायरे में आ गए हैं, जहां अब तक स्मार्टफोन यूजर्स खड़े थे।

ग्रामीण उपभोक्ताओं पर नजर

फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। इनमें से अधिकतर महंगे स्मार्टफोन खरीद पाने में सक्षम नहीं हैं। वैसे लोगों की भी संख्या बहुत अधिक है जिन्हें स्मार्टफोन के इस्तेमाल के तरीकों से झंझट महसूस होती है। जो लोग सस्ते फीचर फोन का उपयोग करते हैं, वो केवल कॉलिंग या मैसेजिंग सुविधा के लिए। बता दें, कि इन फीचर फोन में इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है।

'UPI123Pay सुविधा'

ऐसे लोगों के लिए आरबीआई (RBI) फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लेकर आया है। इस UPI123Pay सुविधा के माध्यम से फीचर फोन उपभोक्ता स्मार्टफोन यूजर्स की तरह ही अब डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। इस सुविधा से यूजर्स काफी छोटी राशि का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं। आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन- डिजिसाथी को भी लॉन्च किया है।

पिछले साल हुई थी घोषणा

इस बारे में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते साल दिसंबर महीने में फीचर फोन के लिए डिजिटल भुगतान सिस्टम लॉन्च करने का ऐलान किया था। गौरतलब है, कि भारत में यूपीआई बेहद लोकप्रिय और आसान भुगतान प्रणाली है। यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) है। इसके जरिए आसानी से डिजिटली पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story