×

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में बड़ा फैसला, रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा, महंगी होंगी यह सेवाएं

RBI Monetary Policy: आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रिजर्व बैंक ने अपने रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया है।

Rajat Verma
Published on: 8 Jun 2022 5:24 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 5:26 AM GMT)
RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में बड़ा फैसला, रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा, महंगी होंगी यह सेवाएं
X

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (फोटो साभार- ट्विटर)

RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया है। आरबीआई के इस नए फैसले के चलते बैंक की कई सेवाएं महंगी यानी होने वाली है यानी अब पहले की अपेक्षा समान सेवा के लिए अधिक रुपए खर्च करने होंगे। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक (RBI Monetary Policy Committee Meeting) में सम्मिलित रूप से यह निर्णय लिया गया है। यकीनन वर्तमान में पूरा देश महंगाई की मार झेल रहा है और ऐसे में आरबीआई का यह नया फैसला लोगों की मुश्किलें और बढ़ा सकता है। नए फैसले के तहत अब लोन की दरें बढ़ने के साथ ही ईएमआई (EMI) में भी इजाफा देखा जाएगा।

बैंकों का रेपो रेट बढ़ाया गया

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के नए फैसले के चलते अब बैंकों का रेपो रेट 0.50 फीसदी बढ़कर 4.90 फीसदी हो गया है। आपको बता दें कि बीते महीने भी आरबीआई ने आपात बैठक का आयोजन कर रेपो रेट को बढ़ा दिया था। इस भीषण महंगाई में लगभग एक महीने के अंतराल पर दो बार रेपो रेट बढ़ाने के आरबीआई के निर्णय के तहत लोन और ईएमआई में काफी इजाफा हुआ है, जिसके चलते मध्यम और निम्नवर्गीय परिवारों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

बीते करीब 1 महीने पहले आरबीआई की आपात बैठक में रेपो रेट को 0.40 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था और तब रेपो रेट बढ़कर 4.40 फीसदी हो गया था वहीं इस वर्तमान बढ़ोत्तरी के बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है।

क्या है रेपो दर बढ़ने की वजह?

तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक के अंतिम दिन रेपो रेट बढ़ाने का यह निर्णय लिया गया है। जिसके मद्देनज़र आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की मानें तो बीते महीने भर में दो बार रेपो बढ़ने के पीछे का असल कारण लगातार आसमान छू रही महंगाई है।

देश में महंगाई दर लगातार बढ़ती जा रही है वहीं खुदरा वस्तुओं और अन्य रोजमर्रा की अवश्यक वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story