×

Digital Payment: अब बिना इंटरनेट करिए पैसा ट्रांसफर, RBI ने तय की लिमिट, यहां जानें तरीका

Digital Payment: भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के मकसद से RBI ने हाल ही में एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Jan 2022 5:55 AM GMT
rbi imposed heavy penalties on three co operative banks
X

RBI (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Digital Payment: भारत में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment In India) को बढ़ावा देने के मकसद से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। आमतौर पर डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है, लेकिन इस प्रोजेक्ट के तहत बिना इंटरनेट ही आप डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) कर सकते हैं। वही, इस पायलट के बाद अब सेंट्रल बैंक (Central Bank) भी बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट को अमलीजामा पहनाने की तैयारी में है।

ऑफलाइन पेमेंट के लिए कितनी है लिमिट?

बता दें कि रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से ऐसे ट्रांजैक्शन के लिए 200 रुपये की अपर लिमिट (Digital Payment Ki Limit) तय कर दी गई है। यानी अगर आप 200 रुपये तक का डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करते हैं तो आपको इसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी और ना ही टेलीकॉम कनेक्टिविटी (Telecom Connectivity) की जरूरत होगी। हां लेकिन इस तरह के पेमेंट के लिए ग्राहकों का आमने सामने रहना जरूरी है। RBI ने यहह भी कहा है कि ग्राहक इस तरीके से एक समय में ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद ज्यादा पेमेंट के लिए उन्हें ऑनलाइन मोड का सहारा लेना होगा।

नए गाइडलाइन का करना होगा पालन

RBI का कहना है कि ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट के लिए अधिकृत पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स (PSO) और पेमेंट सिस्टम पार्टिसिपेंट (PSP) को नए गाइडलाइन को मानना होगा। बताते चलें कि ऑफलाइन मोड में डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक ने सितंबर 2020 से जुलाई 2021 के बीच कुछ निकायों के साथ टेस्टिंग किया था। इसके बाद 6 अगस्त को पायलट स्कीम को मंजूरी दी गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story