×

Paytm पेमेंट बैंक पर RBI का बड़ा एक्शन, 29 फरवरी के बाद नहीं दे पाएगा बैंकिंग सर्विस...नए ग्राहक जोड़ने पर रोक

RBI Action on Paytm: डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पर नए कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा।

aman
Report aman
Published on: 31 Jan 2024 12:53 PM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 1:12 PM GMT)
RBI Action on Paytm
X

Paytm पर RBI का बड़ा एक्शन (Social Media)

RBI Action on Paytm: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज देने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) को तगड़ा झटका दिया है। आरबीआई ने बुधवार (31 जनवरी) को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पेटीएम (Paytm) की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। अर्थात, अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ पाएगा। आरबीआई ने आज ये आदेश जारी किया।

डिपॉजिट-टॉप अप नहीं होंगे स्वीकार

पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) में नए कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगाए जाने के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ये आदेश भी जारी किए हैं कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

ऑडिट रिपोर्ट में खुलासे के बाद एक्शन

आरबीआई का ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि, 'पेटीएम पेमेंट बैंक कई सारे नियमों का उल्लंघन कर रहा है। ऑडिट रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। इस प्रतिबंध के बाद ग्राहक अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे।' साथ ही साथ आरबीआई ने वॉलेट, फास्टटैग और एनसीएमसी कार्ड को भी टॉप अप नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, पैसा निकालने की अनुमति कस्टमर को दी गई है।

29 फरवरी के बाद डिपॉजिट मान्य नहीं होगी

रिजर्व बैंक के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक किसी भी ग्राहक से पैसा जमा नहीं करवाए। 29 फरवरी के बाद से ही किसी भी कस्टमर के अकाउंट में किसी भी तरह की डिपॉजिट मान्य नहीं होगी, भले ही यह पैसा वॉलेट, फास्टटैग या किसी भी अन्य प्रीपेड सिस्टम के जरिए लिया गया हो। भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि, एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट के आधार पर ये एक्शन लिया है। इन रिपोर्ट से केंद्रीय बैंक को पता चला था कि बैंक कई प्रकार के वित्तीय नियमों के पालन में असफल रहा है। कई तरह की अनियमितताएं भी पाईं गईं।

ग्राहकों को पैसे निकालने की छूट

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने निर्देश दिया है कि, पेटीएम पेमेंट बैंक फिलहाल कोई भी नया ग्राहक नहीं जोड़े। मगर, कस्टमर को अपने अकाउंट से पैसा निकालने की पूरी छूट दी गई है। कस्टमर अपने सेविंग्स, करेंट, प्रीपेड, फास्टटैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) से बिना किसी समस्या के पैसे निकाल पाएंगे।

कल पेटीएम के शेयरों पर दिख सकता है असर

भारतीय रिजर्व बैंक के इस कदम का असर गुरुवार को पेटीएम के शेयरों पर दिखाई दे सकता है। गौरतलब है कि, इससे पहले भी बीते दिनों पेटीएम के शेयरों में 20 प्रतिशत तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। इसके पीछे की वजह पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) द्वारा छोटे पोस्टपेड लोन (Paytm Postpaid Loan) कम करने के प्लान को बताया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story