×

RD Interest Rates 2023: पैसा लगाने पर यहां मिलेगा अधिक लाभ, जानें रेकरिंग डिपॉजिट के बारे में

RD Interest Rates 2023: सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दी है।

Viren Singh
Published on: 7 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 1:46 AM GMT)
RD Interest Rates
X

RD Interest Rates (सोशल मीडिया) 

RD Interest Rates 2023: अगर आप स्लॉम सेविंग स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आवर्ती जमा यानी रेकरिंग डिपॉजिट को देख सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार ने हाल ही में इसकी ब्याज दरों में वृद्धि की है, जिसके बाद रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश करना आकर्षक हो गया है। दरअरल, केंद्र सरकार ने बीते दिनों दिसंबर तिमाही के लिए अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं (स्मॉल सेविंग स्कीम्स) के लिए दरों को बरकरार रखते हुए पांच साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर में वृद्धि की है। एफडी की तरह आरडी भी लोगों, विशेषकर वेतनभोगी और वरिष्ठ नागरिकों के बीच लोकप्रिय निवेश विकल्प होता है। आरडी योजना एक निश्चित अवधि में निश्चित राशि की नियमित मासिक जमा के माध्यम से बचत बनाने का अवसर प्रदान करती है। आइये आपको बता दें कि इस वक्त किस बैंक में RD निवेश पर क्या ब्याज ऑफर हो रहा है।

Post Office RD, SBI RD व HDFC Bank RD की ब्याज दरें

सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दी है। इस वृद्धि के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई एक साल से दस साल में परिपक्व होने वाली आरडी पर 5.75 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है। ये दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं, जबकि एचडीएफसी बैंक छह महीने से दस साल में परिपक्व होने वाली आरडी पर 4.50% -7% तक की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। ये दरें 24 जनवरी 2023 से लागू हैं। वहीं, पोस्ट ऑफिस पर आरडी पर अलग अलग जमा अवधि पर 5.8 फीसदी से लेकर 6.8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

5 साल वाली RD पर यहां पर मिल रहा सबसे अधिक ब्याज

अगर कोई निवेश लंबी अवधि पर आरडी पर निवेश कर रहा है तो उसको यह इन बैंकों ने अधिक ब्याज मिल रहा है। 5 साल वाली R RD निवेश पर सबसे अधिक ब्याज एचडीएफसी बैंक में मिल रहा है। यहां पर निवेशकों 7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। डाकघर में 5 साल के निवेश पर 6.7 फीसदी और इस अवधि निवेश पर SBI 6.50 फीसदी का ब्याज ऑफर रही है।

जानिए रेकरिंग डिपॉजिट की परिपक्वता सीमा

हर बैंक और पोस्ट ऑफिस पर निवेशकों को रेकरिंग डिपॉजिट पर अलग अलग मैच्योरिटी मिलती है। इसमें एसबीआई आवर्ती जमा की परिपक्वता अवधि 1 वर्ष से 10 वर्ष तक होती है। एचडीएफसी बैंक छह महीने से लेकर 120 महीने (10 साल) तक की आरडी ऑफर करता है, जबकि पोस्ट ऑफिस मात्र 5 साल की अवधि के लिए आरडी प्रदान करता है। इसके अलावा एसबीआई या एचडीएफसी बैंक आरडी खाता चेक या फिर नकद द्वारा खोला जा सकता है, लेकिन डाकघर में आरडी खाता केवल नकद से खुलती है।

यहां पर निवेश पर मिलेगी कर छूट

बैंक आरडी में निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कराधान से मुक्त नहीं है। हालांकि 5 साल की डाकघर सावधि जमा आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है। नतीजतन डाकघर खरीदना टीडीएस से निवेशक को 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स बचत की जा सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story