×

Reliance Adani: पेट्रोकेमिकल सेक्टर में अडानी ग्रुप ने रखा कदम, रिलायंस को टक्कर देने उतरे मैदान में

Reliance Adani: अडानी अब देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए अडानी ग्रुप पेट्रोकेमिकल कारोबार में अपने कदम रख रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Aug 2021 4:37 AM GMT
Adani is now preparing to challenge the countrys largest company Reliance Industries.
X

गौतम अडानी (फाइल फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Reliance Adani: अडानी ग्रुप नई योजना की तैयारी में है। अडानी अब देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए अडानी ग्रुप पेट्रोकेमिकल कारोबार में अपने कदम रख रहा है। इस योजना को नया रूप देने के लिए ग्रुप ने अडानी पेट्रोकेमिकल्स की स्थापना की है।

ऐसे में अडानी पेट्रोकेमिकल्स के द्वारा अब रिफाइनरी, पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स, स्पेशलिटी केमिकल यूनिट्स, हाइड्रोजन और इससे जुड़े कई तरह के रसायन प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

अडानी ग्रुप अब पेट्रोकेमिकल कारोबार में

इसी कड़ी में गौतम अडानी ने एक साल पहले कहा था कि अडानी ग्रीन एनर्जी ने 25 गीगावॉट रीन्यूएबल एनर्जी उत्पादन का लक्ष्य तय समय से चार साल पहले ही हासिल कर लिया है। अडानी ग्रीन ने इसके लिए 2020-21 का लक्ष्य रखा था, बना ली कंपनी।

जीं हां गौरतलब है क‍ि अडानी ग्रुप पोर्ट,एयरपोर्ट, बिजली, गैस वितरण जैसे कई तरह के बिजनेस फैलाया हुए हैं। फोर्ब्स मैग्जीन के अऩुसार, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी 10 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और अहमदाबाद के अरबपतियों में शुमार हैं। अदानी ग्रुप देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है। वहीं अब अडानी ग्रुप पेट्रोकेमिकल कारोबार में उतरने की तैयारी कर रहा है।

गौतम अडानी (फोटो-सोशल मीडिया)

अडानी एंटरप्राइजेज ने ये ऐलान किया

बता दें, अडानी ग्रुप पोर्ट,एयरपोर्ट, बिजली, गैस वितरण जैसे कई तरह के बिजनेस फैलाए हुए है। ऐसे में अब ये ग्रुप पेट्रोकेमिकल कारोबार में उतरने की तैयारी में है।

इस बारे में ग्रुप की मुख्य कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने ये ऐलान किया है कि उसने 30 जुलाई को एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी अडानी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (APL) की स्थापना की है। यह कंपनी रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज गुजरात में रजिस्टर्ड की गई है।

ये तो जानते ही हैं कि देश में पेट्रोकेमिकल कारोबार में अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का प्रभुत्व है। जिसके चलते अभी हाल ही जून में होने वाली रिलायंस की सालाना आमसभा में मुकेश अंबानी ने ये ऐलान किया था कि कंपनी अगले तीन साल में इस कारोबार में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। रिलायंस हर साल आमसभा आयोजित करती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story