Reliance AGM 2021: कोरोना काल में रिलायंस ने नहीं की वेतन-बोनस कटौती, 75 हजार लोगों को रोजगार

Reliance AGM 2021: रिलायंस(Reliance) की सालाना जनरल मीटिंग(Reliance AGM 2021 बृहस्पतिवार को दो बजे दिन में शुरू हुई।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2021 10:41 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2021 11:09 AM GMT)
In the 44th Annual General Meeting (Reliance AGM) of Reliance Industries, the companys chairman Mukesh Ambani
X

मुकेश अंबानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Reliance AGM 2021: रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance) की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग(Reliance AGM) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने बताया कि बीते साल में कंपनी ने 5.4 लाख करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया है। 107 देशों में पौने दो लाख करोड़ का निर्यात किया और 75 हजार लोगों को रोजगार दिया है।

पिछले साल के मुकाबले बीते साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 39 प्रतिशत बढ़ा है। दूसरी ओर रिलायंस फाउंडेशन(Reliance Foundation) की चेयरपर्सन नीता अंबानी(Nita Ambani) ने इस मौके पर बताया कि कंपनी ने यह ध्यान रखा है कि कोरोना काल में किसी भी कर्मचारी के वेतन -बोनस में कटौती न होने पाए।

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रिलायंस

रिलायंस की सालाना जनरल मीटिंग बृहस्पतिवार को दो बजे दिन में शुरू हुई। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस मीटिंग पर पूरे देश के कारोबारियों की नजर लगी हुई है। अपने भाषण में मुकेश अंबानी ने सोलर इनर्जी उत्पादन क्षेत्र में कंपनी की भावी योजना की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी वायुमंडल में मौजूद हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की मदद से ऊर्जा उत्पादन की दिशा में काम कर रही है। इस एजीएम में कंपनी के सभी 12 डायरेक्टर मौजूद हैं। देश व विदेश के निवेशकों को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा गया है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान रिलायंस परिवार ने राष्ट्र भावान के साथ अपने दायित्वों का निर्वाह किया है। हमने व्यापार के साथ ही मानवसेवा को प्रमुखता दी है। नवी मुंबई में जियो इंस्टीट्यूट की जानकारी देते हुए बताया कि इस साल से वहां अकेडमिक सेशन की शुरुआत कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा ही दुनिया में ऊर्जा का सबसे पहला व सस्ता स्रोत है। रिलायंस ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने कोरोना काल में जीवन गंवाने वाले रिलायंस के कर्मचारियों के लिए दो मिनट का मौन रखा।

नीता अंबानी ने कोरोना काल में राहत उपायों के बारे में बताया

नीता अंबानी (फोटो-सोशल मीडिया)

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बताया कि कोरोना काल में जब पूरे देश को समस्याओं का सामना करना पड़ा तो रिलायंस समूह ने अपने कर्मचारियों व देशवासियों की मदद करने का फैसला किया। इस दौरान कंपनी ने अपने कर्मचारियों के वेतन व बोनस में कोई कटौती नहीं होने दी।

उन्होंने बताया कि नवी मुंबई में रिलायंस जियो इंस्टीट्यूट शुरू किया जा रहा है। कोरोना के अंधेरे समय में हमारी टीम ने मानवता की रक्षा की भावना से काम किया। हमने मिलकर कोविड राहत को सर्वोच्छ प्राथमिकता दी। इस दौरान हमने साढ़े चार करोड़ भारतीयों की मदद की है।

उन्होंनें बताया कि रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी ने विश्व स्तर के मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन किया। कोरोना के कठिन समय में हर रोज 1100 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराई है। रिलायंस फाउंडेशन ने मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इंफ्रा , मिशन इंप्लायी केयर, मिशन वैक्सीन और मिशन अन्न सेवा पर काम किया है।

महिला दिवस के मौके पर महिलाओं के लिए डिजिटल प्लेटफार्म हर सर्कल की शुरुआत की है। फाउंडेशन ने यूएसएड के साथ मिलकर वूमेन कनेक्ट इंडिया चैलेंज भी लांच किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कंपनी ने लाभ कमाने के साथ ही मानवता व कर्मचारियों की सेवा-संतुष्टि को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी है।

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की स्पीच के अलावा इस मौके पर ईशा अंबानी व आकाश अंबानी की स्पीच भी अहम रही। दोनों ने रिलायंस फैमिली से जुड़ी बातें की और बताया कि केयर एंड इंपैथी पॉलिसी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज टिकी हुई है। कोरोना के दौरान कंपनी की ओर से अलग-अलग स्तर पर राहत कार्य पूरे कराए गए हैं।

रिलायंस के शेयर में दिखी गिरावट

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम शुरू होने से पहले कंपनी के शेयरों में दो प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। माना जा रहा है कि निवेशकों को डर सता रहा है कि कंपनी के भावी प्रोजेक्ट घाटे का वाले हो सकते हैं इसलिए बाजार में ऐसी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। मुकेश अंबानी का भाषण सुनने के बाद बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि शाम तक बाजार पलटी मार सकता है। रिलायंस के भाव घटने की कोई वजह नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story