TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

RIL AGM Meeting 2024: रोजगार बढ़ाना कंपनी का फोकस, बोले- मुकेश अंबानी, इस दिवाली लॉन्च होगा जियो ब्रेन-जियो क्लाउड

RIL AGM Meeting 2024 :मुकेश अंबानी ने अपने शेयर होल्डरों को संबोधित करते हुए कहा कि इस दिवाली हम Jio AI को घोषणा करेंगे। यह JIO AI क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा के साथ किया जायेगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Aug 2024 9:20 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2024 10:44 AM GMT)
RIL AGM Meeting
X

RIL AGM Meeting (Photo: SOcial Media)

RIL AGM Meeting 2024: जियो ब्रेन जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। यह जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 47वीं वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने दी। कनेक्टेड इंटेलिजेंस, विश्व स्तरीय इंफ्रा के साथ आएगा। कंपनी “एआई एवरीवेयर फॉर एवरीवन” की थीम पर इसे लॉन्च करेगी। एजीएम बैठक को संबोधित करते हुए रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का फोकस रोजगार के अवसर बढ़ाने पर है। बीते साल कंपनी 1.7 लाख नए रोजगार पैदा किए हैं।

बताते चलें कि जियो पूरे एआई को कवर करने वाले उपकरणों और प्लेटफार्मों का एक व्यापक सूट विकसित कर रहा है - जिसे ‘जियो ब्रेन’ कहा जाता है। अंबानी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि रिलायंस के भीतर जियो ब्रेन को बेहतर बनाकर, हम एक शक्तिशाली एआई सेवा प्लेटफॉर्म बनाएंगे हम जामनगर में गीगावाट-स्केल एआई-तैयार डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, जो पूरी तरह से रिलायंस की हरित ऊर्जा से संचालित होगा। हमारा लक्ष्य यहीं भारत में दुनिया की सबसे किफायती एआई इंफ़रेंसिंग बनाना है। इससे भारत में एआई एप्लिकेशन ज़्यादा किफ़ायती हो जाएँगे औय यह सभी के लिए सुलभ हो जाएगा।”

मुकेश अंबानी ने की Jio AI Cloud Welcome Offer की घोषणा

इस मौके पर अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफ़र की घोषणा की – इसमें सभी डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से रखने और एक्सेस करने के लिए 100 जीबी तक का मुफ़्त क्लाउड स्टोरेज दिया जाएगा। जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कई नई एआई सेवाओं की घोषणा की। इसमें जियो टीवीओएस, HelloJio, Jio Home IoT सॉल्युशन, JioHome ऐप और Jio Phonecall AI शामिल है।

मुकेश अंबानी ने अपने शेयर होल्डरों को संबोधित करते हुए कहा कि इस दिवाली हम Jio AI को घोषणा करेंगे। यह JIO AI क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा के साथ किया जायेगा। इस ऑफर में हम अपने ग्राहकों को 100 जीबी तक की फ्री क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देंगे। इसके जरिये ग्राहक अपनी फोटो, वीडियो, डोक्युमेंट्री, डिजिटल कंटेंट और डेटा को आसानी से स्टोर करके उसका एक्सेस भी ले सकते है।

जियो बनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी

रिलायंस जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है, अकेले जियो के नेटवर्क पर दुनिया का 8 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक चलता है। यह आंकड़ा कितना बड़ा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह विकसित बाजारों सहित सभी प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों से अधिक है। यह जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 47वीं वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने दी। उन्होंने कहा कि कंपनी का ग्राहक आधार और डाटा उपयोग लगातार बढ़ रहा है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि, “रिलायंस जियो को लॉन्च हुए अभी 8 वर्ष ही हुए हैं और इन आठ वर्षों में उसने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बनने का कारनामा कर दिखाया। डिजिटल होम सर्विस के मामले में भी जियो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। जियो 3 करोड़ से अधिक घरों में डिजिटल सर्विस देती है। जियोएयरफाइबर का लक्ष्य हर 30 दिनों में 10 लाख घरों को जोड़ कर रिकॉर्ड 10 करोड़ घरों तक पहुँचना है।“

2 जी ग्राहकों को 4जी में लाने का रोडमैप भी मुकेश अंबानी ने पेश किया, उन्होंने कहा “जैसे-जैसे 5G फोन अधिक किफायती होते जाएंगे, जियो के नेटवर्क पर 5G अपनाने की गति बढ़ेगी, जिससे डेटा खपत में और वृद्धि होगी। और जैसे-जैसे अधिक उपयोगकर्ता 5G नेटवर्क की ओर बढ़ेंगे, हमारे 4G नेटवर्क की क्षमता बढ़ती जाएगी। जिससे जियो भारत में 20 करोड़ से अधिक 2G उपयोगकर्ताओं को जियो के 4G परिवार में शामिल करने की स्थिति में होगा।“

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story