×

5G Rollout : देश में अब 5G की जंग, Jio से लेकर Vodafone-Idea तक...सभी टेलीकॉम कंपनियों ने मांगी सरकार से मदद

5G Rollout : देश में 5G सेवा के विस्तार और तेज पहुंच के लिए टेलीकॉम कंपनियों में गलाकाट प्रतियोगिता शुरू हो गई है। इस कड़ी में एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया के बीच तगड़ा मुकाबला देखा जा रहा है। इस मामले में सभी कंपनियों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 April 2023 4:30 PM GMT (Updated on: 18 April 2023 4:42 PM GMT)
5G Rollout : देश में अब 5G की जंग, Jio से लेकर Vodafone-Idea तक...सभी टेलीकॉम कंपनियों ने मांगी सरकार से मदद
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

5G Rollout : देश की मौजूदा तीनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के बीच अब 5जी को लेकर जंग छिड़ गई है। सभी सर्विस प्रोवाइडर जल्द से जल्द 5जी सेगमेंट (5G segment) में अपनी बढ़त बनाना चाहती है। जिसके तहत सभी कंपनियों ने इस मामले में सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

टेलिकॉम कंपनियों का कहना है कि 5जी टेक्नोलॉजी (5g Technology) को लोगों की पहुंच में बनाए रखने के लिए सरकार को टैक्स में कमी करने की आवश्यकता है। आपको बता दें, सभी कंपनियों ने देश में 5जी सेवा के तेजी से विस्तार के लिए करोड़ों डॉलर का निवेश किया है। ये भी जानना जरूरी है कि दुनिया के किसी भी देश में इतनी तेजी से 5जी सेवा का विस्तार नहीं हुआ है। इस नई टेक्नोलॉजी से भविष्य में अतिरिक्त कमाई को लेकर कोई स्पष्ट रूपरेखा नहीं है।

भारी कर्ज के बावजूद तेजी से बढ़ रही 5जी सेवा

इसी कड़ी में रेटिंग एजेंसी इक्रा (Rating Agency ICRA) के अनुसार, टेलीकॉम इंडस्ट्री का वित्त वर्ष 2022-23 में कुल कर्ज 6.3 लाख करोड़ रुपए के करीब रहने की संभावना है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महानिदेशक एस.पी. कोचर का कहना है कि, 'देश का टेलीकॉम सेक्टर कर्ज के भारी बोझ तले दबा है। बावजूद भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5जी रोल आउट करने वाला देश है।'

Reliance Jio और Airtel ने किया बड़ा निवेश

देश में रिलायंस जियो (Reliance Jio) 400 से ज्यादा और एयरटेल 500 से ज्यादा शहरों में 5जी सेवा शुरू कर चुकी है। जियो ने 5जी सर्विस के लिए 88,078 करोड़ रुपए का स्पेक्ट्रम खरीदा है। वहीं, एयरटेल ने स्पेक्ट्रम पर करीब 43,084 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसी कड़ी में Vodafone-Idea ने भी 18,799 करोड़ रुपए का 5जी स्पेक्ट्रम खरीदा है। मगर, अब तक अपने 5जी प्लान की डिटेल साझा नहीं की है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story