×

रिलायंस जियो ने एयरटेल से खरीदा 1497 करोड़ का स्पेक्ट्रम

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ("आरजेआईएल") ने भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ हुए एक स्पेक्ट्रम-ट्रेडिंग समझौते के तहत..

Shweta
Published on: 6 April 2021 4:47 PM GMT
रिलायंस जियो ने एयरटेल से खरीदा 1497 करोड़ का स्पेक्ट्रम
X

जियो-एयरटेल ( सोशल मीडिया)

मुंबईः रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ("आरजेआईएल") ने भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ हुए एक स्पेक्ट्रम-ट्रेडिंग समझौते के तहत, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के अधिकार खरीदे हैं। रिलायंस जियो 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का उपयोग कर अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगा। इन तीन सर्किल्स में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा।

खबरें विस्तार से-

यह ट्रेडिंग एग्रीमेंट दूरसंचार विभाग द्वारा जारी स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है। सभी विनियामक और वैधानिक अनुमोदन के बाद ही समझौता लागू होगा। स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए रिलायंस जियो कुल 1,497 करोड़ का भुगतान करेगा। जिसमें डेफेरड पेमेंट के अधीन समायोजित 459 करोड़ का भुगतान सम्मिलित है।

जाने कैसे हुआ यह समझौताः

बता दें कि स्पेक्ट्रम के उपयोग के लिए हुए समझौते के बाद रिलायंस जियो के पास मुंबई सर्किल के 800MHz बैंड में 2X15MHz स्पेक्ट्रम तथा आंध्र प्रदेश और दिल्ली सर्किल में 800MHz बैंड में 2X10MHz स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे। जिससे इन सर्किलों में स्पेक्ट्रम आधारित ग्राहक सेवाओं को और मजबूत किया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि नया स्पेक्ट्रम के जुड़ने के साथ ही रिलायंस जियो का बुनियादी ढ़ाचां और नेटवर्क क्षमता और बेहतर होगी।

दोस्तों देश दुनिया की खबरों और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story