रिलायंस जियो इन्फोकॉम को साल की दूसरी तिमाही में मिली तगड़ी सफलता, जारी की स्टैंडअलोन वित्तीय रिपोर्ट

Reliance Jio Infocomm : रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने हाल ही में अपनी स्टैंडअलोन वित्तीय रिपोर्ट पेश की है। जिसमे इस कंपनी को साल 2024 की दूसरी तिमाही में तगड़ी सफलता हासिल हुई है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 July 2024 4:36 PM GMT
रिलायंस जियो इन्फोकॉम को साल की दूसरी तिमाही में मिली तगड़ी सफलता, जारी की स्टैंडअलोन वित्तीय रिपोर्ट
X

Reliance Jio Infocomm : रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने हाल ही में अपनी स्टैंडअलोन वित्तीय रिपोर्ट पेश की है। जिसमे इस कंपनी को साल 2024 की दूसरी तिमाही में तगड़ी सफलता हासिल हुई है। जिसके अनुसार जून 2024 को समाप्त तिमाही के लिए Jio प्लेटफ़ॉर्म का EBIDTA 11.6% साल-दर-साल बढ़कर ₹14,638 करोड़ हो गया है।

साल की इस दूसरी तिमाही में जियो का शुद्ध लाभ साल-दर-साल 11.7% बढ़कर ₹ 5,698 करोड़ हो गया है। Jio ने उद्योग का कुशलता पूर्वक नेतृत्व करते हुए जून 24 तिमाही में 8.0 मिलियन शुद्ध वृद्धि के साथ 489.7 मिलियन तक ग्राहक हिस्सेदारी हासिल करने में सफलता हासिल की है। JioAirFiber ने 1.1 मिलियन से अधिक नेट एडिशन के साथ Jio के लिए अब तक का सबसे अधिक त्रैमासिक होम कनेक्ट प्रदान किया है।

सबसे बड़ा 5जी ऑपरेटर

बेहतर ग्राहक की बढ़त के साथ Jio का ARPU ₹181.7 था, जो आंशिक रूप से ग्राहकों को असीमित आधार पर पेश किए जा रहे प्रमोशनल 5जी ट्रैफिक के बढ़ते चलन से ऑफसेट हुआ। जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया गया। कुल डेटा ट्रैफ़िक 32.8% बढ़कर 44.1 बिलियन GB और वॉयस ट्रैफ़िक 6.0% बढ़कर 1.42 ट्रिलियन मिनट होने के साथ Jio का अपने ग्राहक के साथ जुड़ाव स्तर लगातार मजबूत बना हुआ है। लगभग 130 मिलियन 5G ग्राहकों के साथ Jio चीन के बाहर सबसे बड़ा 5G ऑपरेटर है, जो Jio के वायरलेस डेटा ट्रैफ़िक का 31% से अधिक का हिस्सेदार है। संपूर्ण 5G डेटा Jio के अपने 5G+4G कॉम्बो कोर पर ले जाया जा रहा है।

नए स्टोर की संख्या बढ़ी

वहीं रिलायंस रिटेल की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो जून 2024 की दूसरी तिमाही के लिए रिलायंस रिटेल का सकल राजस्व 8.1% साल-दर-साल बढ़कर ₹ 75,615 करोड़ हो गया। रिलायंस रिटेल का त्रैमासिक EBITDA ₹ 5,664 करोड़ रहा, जो साल-दर-साल 10.5% अधिक था, जिसका नेतृत्व ग्राहकों की संख्या में वृद्धि और स्टोर पदचिह्न के विस्तार, परिचालन के सुव्यवस्थित होने से मार्जिन में सुधार हुआ। रिलायंस रिटेल ने 331 नए स्टोर खोलने के साथ अपने स्टोर नेटवर्क का विस्तार किया, जिससे स्टोर की कुल संख्या 18,918 हो गई, जिसका परिचालन क्षेत्र 81.3 मिलियन वर्ग फुट था।

पंजीकृत ग्राहकों में बढ़ोतरी

इस तिमाही में 296 मिलियन से अधिक लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई, जो कि वर्ष-दर-वर्ष 18.9% की वृद्धि देखी जा रही है। पंजीकृत ग्राहक आधार बढ़कर 316 मिलियन हो गया, जिससे रिलायंस रिटेल देश में सबसे पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं में से एक बन गया। दर्ज किया गया कुल लेन-देन 334 मिलियन था, जिसमे 6.4% अधिक की वृद्धि दर्ज हुई है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story