×

4G डाउनलोड स्पीड में Jio की बादशाहत बरकरार, अपलोड में VI इंडिया ने मारी बाजी

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर बड़ी मात दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 9 July 2021 9:24 AM GMT
4G डाउनलोड स्पीड में Jio की बादशाहत बरकरार, अपलोड में VI इंडिया ने मारी बाजी
X

रिलायंस जिओ फोटो (सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर बड़ी मात दी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के हालिया आंकड़ों के मुताबिक, जून 2021 में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस रही। वहीं मई में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस थी। बीते कई महीनों से रिलायंस की औसत डाउनलोड स्पीड लगातार बढ़ रही है।

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में लगातार नंबर 1 की पोजीशन पर काबिज है। जून के आंकड़ें बताते हैं कि रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड अपने प्रतिद्वंदियों से कई गुना ज्यादा है। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 4.7 एमबीपीएस के मुकाबले जून में 5.0 एमबीपीएस रही। हालांकि, एयरटेल ने मामूली बढ़त दर्ज की। पर रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड के मुकाबले यह चार गुना से भी आधिक कम रही। फरवरी 2021 के मुकाबले एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जो लुढ़क कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

वोडाफोन और आइडिया का विलय

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं। हालांकि, अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता रहा लेकिन मई माह से दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से दिखाने शुरू कर दिए गए।

डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड

वीआई इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई थी। जो जून में बढ़कर 6.5 एमबीपीएस रही। वीआई इंडिया ने एयरटेल को तीसरे नंबर पर ढकेल कर दूसरा स्थान हासिल किया है। पर कंपनी रिलायंस जियो के सामने अभी भी पीछे है। बता दें कि रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है।

वीआई इंडिया 4 जी अपलोड स्पीड में सबसे आगे

जून में 6.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी। जियो की अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस नापी गई।

Satyabha

Satyabha

Next Story