×

रिलायंस रिटेल बनी Just Dial की नई मालिक, 3497 करोड़ में हुआ सौदा

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने जस्ट डायल लिमिटेड के अधिग्रहण की जानकारी दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 Sep 2021 5:02 PM GMT
Reliance Retail becomes the new owner of justDial
X

रिलायंस रिटेल बनी JustDial की नई मालिक। (Social Media)

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने जस्ट डायल लिमिटेड के अधिग्रहण की जानकारी दी है। Just Dial ने गुरुवार को बताया की उसके बोर्ड ने Reliance Retail Ventures को कंपनी के 2.12 करोड़ शेयर अलॉट करने की मंजूरी दे दी है, शेयरों का ये अलॉटमेंट 1,022.25 रुपये प्रति शेयर के आधार पर किया गया है। इसे तरजीही आधार पर प्राइवेट प्लेसमेंट के माध्यम से अलॉट किया गया है। लिहाजा कंपनी जस्ट डायल में 40.95 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 3,497 करोड़ रुपये निवेश करेगी। वीएसएस मणि जस्ट डायल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर अपना कामकाज जारी रखेंगे। आरआरवीएल की ओर से निवेश की गई पूंजी जस्ट डायल के विकास और विस्तार में काम आएगी।

लाखों उत्पादों और सेवाओं के विस्तार पर करेगी काम

जस्ट डायल अपनी लोकल व्यवसायों की सूची को और पुख्ता करेगी। जस्ट डायल अपने प्लेटफॉर्म पर लाखों उत्पादों और सेवाओं के विस्तार पर काम करेगी जिससे लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा। यह निवेश जस्ट डायल के मौजूदा डेटाबेस को भी मदद पहुंचाएगा। 31 मार्च 2021 तक जस्ट डायल के डेटाबेस में 30.4 मिलियन लिस्टिंग थी और तिमाही के दौरान 129.1 मिलियन यूनिक यूजर्स जस्ट डायल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे थे। इस शेयर अलॉटमेंट के बाद Just Dial की कुल चुकता शेयर पूंजी में Reliance Retail Ventures की हिस्सेदारी 40.98% होगी। कंपनी का Just Dial के साथ ये सौदा नकद हुआ है। अगस्त में Just Dial ने Reliance Retail को तरजीही आधार पर 2,165 करोड़ रुपये के शेयर जारी करने की योजना को मंजूरी दी थी.

Future Group की Future Retail के साथ किया सौदा

Reliance धीरे-धीरे देश के रिटेल सेक्टर में अपनी बढ़त बनाने के लिए काम कर रही है। इसलिए कंपनी ने Future Group की Future Retail के साथ भी सौदा किया है। हालांकि इस पर अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के साथ उसका विवाद चल रहा है और ये मामला अभी अदालत में है। वहीं इस पर आरआरवीएल की निदेशक, ईशा अंबानी का कहना है कि रिलायंस पहली पीढ़ी के उद्यमी वीएसएस मणि के साथ साझेदारी करने को लेकर उत्साहित है, जिन्होंने अपने व्यापारिक कौशल और दृढ़ता के बल पर मजबूत व्यवसाय बनाया है। जस्ट डायल में निवेश हमारे लाखों साझेदार व्यापारियों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए डिजिटल इकोसिस्टम को और बढ़ाएगा, साथ ही यह न्यू कॉमर्स के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story