×

Reliance Retail: किराना स्टोर्स बनेगें जियोमार्ट, कंपनी ने किया यह बड़ा बदलाव

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) के इस फैसले पर दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया है, “ये किराना स्टोर्स रिलायंस या अन्य जगहों से प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे। मार्जिन दोनों के बीच बराबर बांटा जाएगा।"

Chitra Singh
Published on: 12 Jan 2021 7:45 AM GMT
Reliance Retail: किराना स्टोर्स बनेगें जियोमार्ट, कंपनी ने किया यह बड़ा बदलाव
X
Reliance Retail: किराना स्टोर्स बनेगें जियोमार्ट, कंपनी ने किया यह बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: रिटेलिंग सेक्टर में तेजी से हो रहे बदलाव को देखते हुए रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। जी हां, बिगबास्केट, ग्रोफर, अमेजन जैसे फेमस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्रॉसरी के बिकते प्रोडक्ट्स को देखते हुए रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्रॉसरी के सामान नहीं बेचने का फैसला लिया है। वस्तुओं की बिक्री के लिए कंपनी अब सीधे किराना स्टोर्स से फ्रेंचाइजी करेगी। बता दें कि कपंनी इसी के जरिए मार्केट में उतरने का प्लान कर रही हैं। इससे ना सिर्फ कंपनी को फायदा होगा बल्कि किराना स्टोर्स को भी मदद मिलेगी।

किराना स्टोर्स बनेगें जियोमार्ट

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) के इस फैसले पर दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया है, “ये किराना स्टोर्स रिलायंस या अन्य जगहों से प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे। अगर जियोमार्ट के जरिए कोई प्रोडक्ट ऑर्डर किया जाता है और किराना स्टोर पर यह स्टॉक में नहीं है तो रिलायंस रिटेल इसकी सप्लाई करेगी। मार्जिन दोनों के बीच बराबर बांटा जाएगा। हालांकि, रिलायंस फल और सब्जियों की बिक्री करती रहेगी।”

स्टोर्स को शामिल करना एक लंबी प्रक्रिया

वहीं अधिकारी ने कंपनी के प्लान को लेकर कुछ जानकारियां साझा की है। उन्होंने बताया, “चूंकि, किराना स्टोर्स को शामिल करना एक लंबी प्रक्रिया है, अगले कुछ महीनों तक जियोमार्ट हाइब्रिड मॉडल के तहत किराना स्टोर्स और पिन कोड के आधार पर सेल्स जारी रखेगी, लेकिन एक समय के बाद FMCG और ग्रॉसरी की डायरेक्ट बिक्री से बाहर निकल जाएगी।”

jiomart

30 शहरों से शुरू होगा प्लान

आपको बात दें कि रिलायंस (Reliance) ने अपने B2B (Bussiness to Bussiness) सेगमेंट पर काम करने की रणनीति तैयार की है। यह कैश एंड कैरी स्टोर फॉर्मेट पर आधारित होगा। जानकारी के मुताबिक, रिलायंस कस्टमर को अपने नजदीकी किराना स्टोर्स से ऑनलाइन के माध्यम से ऑर्डर कर ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स प्राप्त कर सकेंगे। कंपनी का यह नया प्लान जून के तिमाही में से शुरू होगा, जिससे जियोमार्ट किराना स्टोर्स के जरिए ग्राहकों को प्रोडक्ट उपलब्ध किया जाएगा। 30 शहरों के जरिए यह प्लान शुरू होगा। कंपनी ने इस योजना के तहत 56,000 से ज्यादा किराना स्टोर्स के फ्रेंचाइजी कर चुकी है। तो वहीं कंपनी अप्रैल तक 100 शहरों में किराना स्टोर्स को जियोमार्ट से जोड़ने की आगे की प्रक्रिया पर काम कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story