×

Reliance Retail: रिलायंस रिटेल ने रोजाना खोले 7 नए स्टोर्स, 1.5 लाख नई नौकरियां दी

रिलायंस रिटेल ने हर दिन 7 नए स्टोर खोले हैं जिससे वह 1.5 लाख नई नौकरियां पैदा करने में सफल रही है। रिलायंस रिटेल का स्टाफ 70 फीसदी बढ़कर 3 लाख 61 हजार हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 May 2022 4:09 PM GMT
Reliance Retail
X

रिलायंस रिटेल। (Social Media) 

Reliance Retail: रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) का चमकदार प्रदर्शन लगातार जारी है। कंपनी का दावा है कि पिछले वित्तिय वर्ष में उसने रिकॉर्ड 1 लाख 50 हजार नई नौकरियां पैदा की हैं और वह भी तब जब पूरी दुनिया कोविड माहमारी के दुष्परिणामों से जूझ रही थी। कंपनी के वित्तिय परिणामों के मुताबिक रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) का स्टाफ 70 फीसदी बढ़ कर 3 लाख 61 हजार हो गया है। रिटेल और अन्य बिजनेस में कुल मिलाकर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2 लाख 10 हजार नई नौकरियां दी हैं। कंपनी के वित्तिय परिणामों में यह बात सामने आई है।

रिलायंस रिटेल ने दी 1.5 लाख नई नौकरियां

गौर करने वाली बात यह है कि रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने जो 1.5 लाख नई नौकरियां दी हैं, उनमें से 1 लाख से अधिक नौकरियां छोटे व मझौले शहरों में दी गई हैं। कंपनी के बयान के मुताबिक रिलायंस रिटेल छोटे व मझौले शहरों में नई नौकरियां इसलिए दे पाया क्योंकि इन शहरों में उसके स्टोर्स का नेटवर्क तेजी से बढ़ा है। स्टोर्स के साथ इन शहरों में डिजिटल और न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स का विस्तार भी तेजी से हुआ है।

रिलायंस ने खोले कुल 2500 से अधिक स्टोर्स

पिछले वित्तिय वर्ष में रिलायंस ने आशचर्यचकित करने वाली रफ्तार से नए स्टोर्स खोले हैं। कंपनी ने रोजाना करीब 7 नए स्टोर्स के हिसाब से कुल 2500 से अधिक स्टोर्स खोले। सिर्फ पिछली तिमाही में ही कंपनी ने 793 नए स्टोर्स अपने पोर्टफोलियो में जोड़े हैं। बताते चले कि कंपनी के स्टोर्स की कुल संख्या 15 हजार के पार पहुंच गई है। स्टोर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर रिलायंस रिटेल के रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या 19 करोड़ 30 लाख के पार जा पहुंची है।

रिलायंस के स्टोर्स की संख्या 15 हजार के पार

रिलायंस के स्टोर्स की संख्या 15 हजार के पार पहुंचने और नई नौकरियों पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि "इस वर्ष भी रिलायंस देश के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में कामयाब रही है और भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक बनी हुई है। पिछले एक साल में हमने दो लाख 10 हजार से अधिक कर्मचारियों को जोड़ा है। रिटेल और टेक्नोलॉजी बिजनेस ने नई नौकरियां पैदा करने में अहम रोल अदा किया है"

रिटेल कारोबार का रिकॉर्ड वार्षिक राजस्व लगभग 200,000 करोड़ रुपये

नए स्टोर खोलने और नई नौकरियां देने के साथ रिलायंस रिटेल ने इस वित्तिय वर्ष में कमाई भी खूब की है। रिटेल कारोबार का रिकॉर्ड वार्षिक राजस्व लगभग 200,000 करोड़ रुपये रहा। कंपनी की आय में भी इजाफा देखने को मिला, तिमाही आधार पर रिलायंस रिटेल की आय 31 मार्च 2022 को समाप्‍त हुई चौथी तिमाही में बढ़कर 58,019 करोड़ रुपये हो गई है। पिछली तिमाही यानी दिसंबर 2021 तिमाही में कंपनी की आय 57,717 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी। रिलायंस रिटेल का साल का नेट प्रॉफिट 7,055 करोड़ रुपये तथा चौथी तिमाही का शुद्ध मुनाफा 2,139 करोड़ रुपये रहा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story