रिलायंस के शेयरहोल्डर्स को शानदार गिफ्ट, बोनस शेयर को मिली मंजूरी

Mubai : रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी के बोर्ड ने शेयरधारकों के लिए 1:1 बोनस इश्यू को मंजूरी दे दी है।

Neel Mani Lal
Published on: 5 Sep 2024 2:48 PM GMT
रिलायंस के शेयरहोल्डर्स को शानदार गिफ्ट, बोनस शेयर को मिली मंजूरी
X

Mubai : रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी के बोर्ड ने शेयरधारकों के लिए 1:1 बोनस इश्यू को मंजूरी दे दी है। सितंबर 2017 के बाद कंपनी की ये पहली बोनस पेशकश है। शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर के लिए एक मुफ्त शेयर मिलेगा। भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज बाद में रिकॉर्ड तिथि के बारे में विवरण साझा करेगी।

एक नियामक फाइलिंग में कंपनी ने कहा है कि - रिकॉर्ड तिथि अलग से सूचित की जाएगी। यानी किन शेयर धारकों को बोनस मिलेगा इसका विवरण बाद में दिया जाएगा। बोनस शेयर के बारे में कम्पनियाँ एक कट ऑफ डेट तय करती हैं और उस तारिख से पहले के शेयरधारकों को ही शेयर दिए जाते हैं। ऐसा नहीं होता कि आज अपने शेयर खरीदे और बोनस के हकदार बन गए।

बोर्ड का फैसला

आरआईएल बोर्ड ने कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50,000 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। यह पांचवीं बार है जब कंपनी ने शेयरधारकों को बोनस शेयरों से पुरस्कृत करने की योजना की घोषणा की है। इसने 1983, 1997, 2009 और 2017 में बोनस शेयर पेश किए थे। इस साल अब तक, आरआईएल के शेयर ने 15.3 प्रतिशत रिटर्न दिया है। पिछले साल इसमें 23.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

कंपनी की 47वीं वार्षिक आम बैठक में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे बड़े समूह को विकास और विस्तार को गति देने के लिए डीप-टेक और नई ऊर्जा पावरहाउस में बदलने के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण का अनावरण किया था। अंबानी ने आरआईएल को एक नई हाइपर-ग्रोथ कक्षा में आगे बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), 5जी और हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग सहित अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करने की अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार की।

उन्होंने विश्व स्तरीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), मशीन लर्निंग और रोबोटिक्स सहित नई तकनीकों में निवेश करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के समर्पण पर जोर दिया है। कंपनी का लक्ष्य धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये तक का निवेश करना है, जो एक ही स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे उन्नत, मॉड्यूलर और एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र होगा। अंबानी ने शेयरधारकों को बताया था कि चल रहे प्रौद्योगिकी-संचालित परिवर्तन से कंपनी तेजी से विकास के एक नए चरण में पहुंच जाएगी और आने वाले वर्षों में इसके मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story