×

Reserve Bank of India: अब बिना कार्ड के सभी ATM से निकलेंगे पैसे, जाने क्या है प्रक्रिया

Monetary Policy : भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी के बैठक में RBI गवर्नर शशिकांत दास ने रेपो रेट और ATM को लेकर कई बड़े फैसले लिए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 8 April 2022 7:51 AM GMT (Updated on: 8 April 2022 8:04 AM GMT)
ATM
X

ATM (Image Credit : Social Media)

RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की मानिटरिंग पॉलिसी कमेटी (RBI Monitoring Policy Committee) की बैठक में रिजर्व बैंक ने आज कई बड़े फैसले लिए हैं। उनमें से एक फैसला एटीएम (ATM) से पैसा निकालने को लेकर भी लिया गया है। इस फैसले पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास (RBI Governor Shashikant Das) ने बताया कि अब एटीएम से पैसे निकालने वाले लोगों के लिए और सहूलियत और बढ़ा दी गयी है। अब वह बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल सकते हैं।

कैसे निकलेगा बिना कार्ड के एटीएम से पैसा?

आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने बताया कि अब एटीएम से पैसे निकालने वाला हर शख्स बिना कार्ड के भी किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकता है। यह सुविधा पहले कुछ गिने-चुने बैंकों में ही थी मगर आज से यह सभी बैंकों के एटीएम के साथ हो सकेगा। आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने बताया कि अब यूपीआई (UPI) के जरिए किसी भी एटीएम से बगैर कार्ड के पैसा निकाला जा सकता है।

क्यों लिया गया ये फैसला?

मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी के मीटिंग के बाद आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बगैर एटीएम कार्ड के यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसा निकाले जाने की सुविधा आने के बाद कई तरह के फ्रॉड पर भी लगाम लग जाएंगे। इस तरह से एटीएम का उपयोग सुरक्षित भी रहेगा। क्योंकि बहुत से मामले ऐसे आते हैं जहां कार्ड लोन करके ग्राहकों का पैसा फ्रॉड करके निकाल लिया जाता है। इन सभी सुरक्षित सुविधाओं और बातों को ध्यान में रखकर ही आज मॉनिटरी कमेटी की बैठक में आरबीआई गवर्नर ने एटीएम से जुड़ा यह फैसला लिया।

रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर भी लिया गया फैसला

इन सबके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। रेपो रेट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास ने आज ऐलान किया कि एक बार फिर रेपो रेट यानी की पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पूर्व की तरह ही रेपो रेट 4 प्रतिशत पर ही अभी रहेगा। शशिकांत दास ने बताया कि पहले की तरह ही रिवर्स रेपो रेट भी 3.35% ही रहेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story