×

लावारिस FD, बचत खाते में रखे पैसे ढूंढने की दिशा में RBI का बड़ा कदम, जानिए आपको क्या होगा फायदा?

RBI UDGAM Portal: रिजर्व बैंक ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट खोजने के लिए UDGAM नाम से केंद्रीकृत पोर्टल लॉन्च किया है। केंद्रीय रिजर्व बैंक के अनुसार, पोर्टल के जरिए एक ही जगह पर नागरिक को कई बैंकों में जमा अपनी लावारिस राशि ढूंढने में मदद मिलेगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 Aug 2023 3:23 PM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 3:41 PM GMT)
RBI
X
RBI (Social media)

RBI UDGAM Portal: बैंकों में लावारिस पड़े पैसों अर्थात Unclaimed Deposits के असली मालिक का पता लगाना अब आसान हो गया है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल पेश किया है। इस पोर्टल का नाम 'UDGAM' है। इस पोर्टल को गुरुवार (17 अगस्त) को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने लॉन्च किया। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 'UDGAM पोर्टल के जरिए एक ही जगह पर जनता को कई बैंकों में जमा अपनी लावारिस राशि ढूंढने में आसानी होगी।

आपको बता दें, UDGAM का पूरा नाम 'Unclaimed Deposits- Gateway to Access inforMation' है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, सेविंग और करंट अकाउंट में शेष जमा राशि जो 10 वर्षों से पड़ी है, या टर्म डिपॉजिट (RBI on Term Deposit) जिसे मैच्योरिटी की तारीख से 10 वर्षों के भीतर क्लेम नहीं किया गया है, उन्हें अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

जानें क्या है UDGAM पोर्टल की खास बातें?

-रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने इसी साल 06 अप्रैल को डेवलपमेंट और रेगुलेटरी पॉलिसी (Development and Regulatory Policy) पर एक बयान दिया था। जिसके तहत लावारिस जमा राशि की खोज के लिए एक 'सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल' बनाने का ऐलान हुआ था।

- बैंक अपनी वेबसाइट पर दावा ना किए गए जमाओं की एक लिस्ट प्रकाशित करते हैं। ऐसे डेटा तक जमाकर्ताओं (Depositors) और लाभार्थियों की पहुंच को बेहतर तथा व्यापक बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने UDGAM प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला लिया।

- इस पोर्टल के जरिए एक ही स्थान पर 'अनक्लेम्ड डिपॉजिट' (Unclaimed Deposit) ढूंढने में आसानी होगी।

- भारतीय रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएं (IFTAS) तथा भाग लेने वाले बैंकों ने पोर्टल विकसित करने में मदद की है।

इन बैंकों में है आपका खाता, तो उठाएं लाभ

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के UDGAM पोर्टल पर यूजर्स वर्तमान में 7 बैंकों के संबंध में अपनी लावारिस जमा राशि का विवरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे। जो हैं- भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India), धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड (Dhanlaxmi Bank Limited), साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड (South Indian Bank Limited), डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBS Bank India Limited) और सिटीबैंक (Citibank) ।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story