×

सुपर रईसों की मांग: हम पर ज्यादा टैक्स लगाओ

Richest People Tax: 17 देशों के अमीर हस्ताक्षरकर्ताओं में डिज़्नी की उत्तराधिकारी अबीगैल डिज़्नी, अभिनेता ब्रायन कॉक्स, अभिनेता और पटकथा लेखक साइमन पेग और वैलेरी रॉकफेलर शामिल हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Jan 2024 8:21 AM GMT
Richest people wealth tax
X

Richest people wealth tax (photo: social media ) 

Richest people Tax: दुनिया के 250 से अधिक अरबपतियों और करोड़पतियों ने मांग की है कि उन पर सरकारें "वेल्थ टैक्स" यानी धन कर लागू करें।

दावोस में विश्व आर्थिक मंच की राजनीतिक अभिजात्य बैठक में अमीर लोगों ने विश्व नेताओं को एक खुले पत्र में कहा - हमारा अनुरोध सरल है: हम आपसे समाज के सबसे अमीर लोगों पर टैक्स लगाने के लिए कह रहे हैं। यह हमारे जीवन स्तर में बुनियादी तौर पर कोई बदलाव नहीं करेगा, न ही हमारे बच्चों को इससे वंचित करेगा, न ही हमारे राष्ट्रों की आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुँचाएगा। लेकिन यह अत्यधिक और अनुत्पादक निजी संपत्ति को हमारे आम लोकतांत्रिक भविष्य के लिए निवेश में बदल देगा।

किन्होंने की अपील

17 देशों के अमीर हस्ताक्षरकर्ताओं में डिज़्नी की उत्तराधिकारी अबीगैल डिज़्नी, अभिनेता ब्रायन कॉक्स, अभिनेता और पटकथा लेखक साइमन पेग और वैलेरी रॉकफेलर शामिल हैं। इन लोगों ने 'प्राउड टू पे' शीर्षक वाले एक पत्र में कहा - "हम वे लोग भी हैं जो यथास्थिति से सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं। लेकिन असमानता चरम बिंदु पर पहुंच गई है, और हमारे आर्थिक, सामाजिक और पारिस्थितिक स्थिरता के लिए इसकी लागत गंभीर है - और हर दिन बढ़ रही है। संक्षेप में, हमें अब कार्रवाई की आवश्यकता है।”

अति-अमीरों के एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि 74 फीसदी लोग जीवन-यापन की लागत के संकट को दूर करने और सार्वजनिक सेवाओं में सुधार के लिए धन पर उच्च करों का समर्थन करते हैं। अभियान समूह पैट्रियटिक मिलियनेयर्स की ओर से सर्वेशन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में जी20 देशों के 2,300 से अधिक उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया गया, जिनके पास अपने घरों को छोड़कर, निवेश योग्य संपत्ति में 1 मिलियन डॉलर से अधिक है। उन्हें सबसे अमीर 5 फीसदी में रखा गया है।

मतदान में पाया गया कि 58 फीसदी ने 10 मिलियन डॉलर से अधिक वाले लोगों पर 2 फीसदी संपत्ति कर लगाने का समर्थन किया, और 54 फीसदी ने कहा है कि अत्यधिक संपत्ति लोकतंत्र के लिए खतरा है। इस सर्वेक्षण से पता चलता है कि सबसे अमीर लोगों सहित पूरी दुनिया, सुपर-अमीर लोगों पर कर लगाना चाहती है।

ब्रिटेन के ट्रेड्स यूनियन कांग्रेस (टीयूसी) ने पिछले साल सुझाव दिया था कि यूके में सबसे अमीर 140,000 लोगों पर "मामूली" 1.7 फीसदी संपत्ति कर सार्वजनिक सेवाओं के भुगतान में सहायता के लिए 10 बिलियन पाउंड से अधिक धन जुटा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story