Multibagger IPO: कुछ साल पहले के 13,500 रुपये अब हो गए 1.35 लाख, बना मल्टीबैगर IPO, खेल सकते हैं अभी भी दांव

Multibagger IPO: सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के शेयरों ने 27 जून 2022 को स्टॉक सबडिवीजन के लिए 1:10 अनुपात में एक्स-स्प्लिट कारोबार किया। यानी स्टॉक स्प्लिट के बाद कंपनी में स्टॉक स्प्लिट लाभ लेने वाले शेयरधारकों की हिस्सेदारी 10 गुना बढ़ गई।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Sep 2023 12:00 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 12:00 AM GMT)
Multibagger IPO
X

Multibagger IPO (सोशल मीडिया) 

Multibagger IPO: शेयर बाजार या फिर आईपीओ में अगर कोई लॉन्ग अवधि को सोचकर निवेश करता है तो वह महेशा से लाभ में रहता है। दीर्घकालिक निवेश में निवेशक न केवल स्टॉक मूल्य अर्जित करता है, बल्कि पुरस्कार के रूप में वह डिविटेंड, बोनस शेयर और स्टॉक स्प्लिट कमाता है। यह पुरस्कार सूचीबद्ध कंपनी अपने आरक्षित पूंजी से निवेशकों को प्रदान करती हैं। हर निवेशक की इच्छा होती है, उसने जिस कंपनी में पैसा निवेश किया हो, उसका शेयर मल्टीबैगर शेयर बने, लेकिन हर शेयर ऐसा होता नहीं है। हालांकि कुछ शेयर जरूर मल्टीबैगर शेयर बने जाते हैं।

बना गया मल्टीबैगर आईपीओ

आज एक ऐसी ही कंपनी के आईपीओ की बात करेंगे, जिसने अपने निवेशकों को शानदार कमाई करते हुए मल्टीबैगर आईपीओ बना गया है। जिन निवेशकों ने कुछ पहले इस कंपनी के आईपीओ में 13,500 रुपये निवेश किया था, वह आज के समय 1.35 लाख रुपये हो गए हैं। सालासर टेक्नो आईपीओ जुलाई 2023 में 108 प्रति शेयर पर लॉन्च किया गया था। बोली लगाने वाले को एक लॉट में आवेदन करने की अनुमति दी गई थी और आईपीओ के एक लॉट में 125 कंपनी के शेयर शामिल थे। बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी ने 1:1 शेयर जारी करने के लिए एक्स-बोनस और 1:10 स्टॉक उपखंड के लिए एक्स-स्प्लिट का कारोबार किया है।

बोनस शेयर इतिहास

बीएसई के मुताबिक, सालासर टेक्नो के शेयरों ने 1:1 अनुपात में बोनस शेयर जारी करने के लिए कंपनी के लाभार्थी शेयरधारकों को अंतिम रूप देने के लिए 13 जुलाई 2021 को एक्स-बोनस कारोबार किया। इसका मतलब है एक दीर्घकालिक निवेशक को बोनस शेयर रिकॉर्ड तिथि पर उसके पास मौजूद प्रत्येक स्टॉक के लिए एक बोनस शेयर प्रदान किया गया था।

सालासर टेक्नो स्टॉक विभाजन हिस्ट्री

सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के शेयरों ने 27 जून 2022 को स्टॉक सबडिवीजन के लिए 1:10 अनुपात में एक्स-स्प्लिट कारोबार किया। यानी स्टॉक स्प्लिट के बाद कंपनी में स्टॉक स्प्लिट लाभ लेने वाले शेयरधारकों की हिस्सेदारी 10 गुना बढ़ गई।

बोनस शेयर स्टॉक विभाजन प्रभाव

सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग शेयर लिस्टिंग के समय कंपनी में एक आवंटी की हिस्सेदारी 125 शेयर रही होगी। 1:1 बोनस शेयरों के बाद यह शेयरधारिता 250 शेयर (₹125 x 20) तक बढ़ गई। यह शेयरधारिता आगे बढ़कर 2,500 9rS 250 X 10) पर पहुंच गई।

13,500 अब हो गये 1.35 लाख रुपये, लगा सकते हैं दांव

एक खुदरा निवेशक को सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग आईपीओ में लॉट में निवेश करने की अनुमति थी और स्टॉक के एक लॉट में 125 शेयर शामिल थे। चूंकि सार्वजनिक निर्गम की कीमत ₹108 प्रति शेयर थी, आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश ₹13,500 (₹108 x 125) था। सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के शेयर की कीमत आज लगभग 54.30 रुपये है, 13,500 रुपये का पूर्ण मूल्य आज 1,35,750 रुपये हो सकता था। बशर्ते स्टॉक का एक आवंटी आज तक स्टॉक में निवेशित रहा हो। ऐसे में अगर आप किसी कंपनी के शेयर में पैसा निवेश करने को सोच रहे हैं तो इस कंपनी ने दांव खेल सकते हैं।अभी भी शेयर से पैसा कमाने का चांस बना हुआ है।

जानिए सालासर टेक्नो जीनियरिंग के बारे में

सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी देश में बड़े और भारी इस्पात संरचनाओं के निर्माण में लगी हुई है। इसके अलावा दूरसंचार, बिजली, रेलवे और अन्य सहित विभिन्न प्रकार के उद्योगों को अनुकूलित इस्पात संरचनाएं और ईपीसी समाधान प्रदान करती है। कंपनी ने एनर्जी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑन लिमिटेड से 9.40 मिलियन डॉलर का ईपीसी अनुबंध प्राप्त किया है, जो कि 110kv ट्रांसमिशन लाइन की स्थापना करना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story