×

1 जून से बदल जाएंगे यह 5 बड़े नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

Change 1 st June : बैंक में पेमेंट करने के नियमों में, रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 31 May 2021 1:34 AM GMT
1 जून से बदल जाएंगे कई नियम
X

1 जून से बदल जाएंगे कई नियम (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Change 1 st June : एक जून से कई नियम बदल रहे हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी असर डालने वाले हैं। बताया जा रहा है कि 1 जून से कई बैंक में पेमेंट (Bank Payment) करने के नियमों में बदलाव आ रहा है। इसके साथ रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। कई स्माल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes) के इंटरेस्ट रेट में बदलाव मिलेंगे।

एक जून से कई बैंकों में चेक से पेमेंट करने के नियम बदलने वाले हैं। इसके साथ इस बैंक के ग्राहकों के आईएफएससी (IFSC) कोड भी बदलने वाले हैं। वहीं एक जून से एलपीजी के दामों में भी बदलाव संभव है। 1 जून से रसोई गैस पर नई कीमते जारी है।

1 जून से बदलेगा बैंक में पेमेंट का तरीका

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) बैंक में1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। बताया जा रहा है कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) की सुविधा को अनिवार्य कर दिया है। यह सिस्टम एक प्रकार का फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है। बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन सिस्टम के तहत चेक की डिटेल को तभी रिकंफॅर्म करना होगा जब 2 लाख या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे।

रसोई गैस के दामों में बदलाव

1जून से रसोई गैस के दामों में बदलाव

1 जून से ग्राहकों को रसोई गैस के दामों में बदलाव देखने को मिलेंगे। ज्यादातर गैस सिलेंडर कंपनियां हर महीने नए दाम जारी करती है। 14. 2 केजी के साथ 19 kg वाले सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिलेंगे। दिल्ली में रसोई गैस की कीमत 809 रुपये है।

IFSC कोड में बदलाव

केनरा बैंक में जिस भी यूजर्स का अकाउंट है उसका 1 जुलाई से IFSC कोड बदल जाएगा। यह आईएफएससी कोड 30 जून तक बदल जाएगा। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी जा रही है। नया आईएफएससी कोड जानने के लिए ग्राहकों को केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जहां इसकी जानकारी दी जाएगी। केनरा बैंक का सिंडिकेट बैंक में विलय हो चुका है।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में बदलाव

एक जून से PPF, NSC, KVP और सुकन्या जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में भी बदलाव किया जाएगा। सरकार की ओर से हर 3 महीने में स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की नई ब्याज दरें लागू की जाती है। 30 जून को फिर से नई ब्याज दरें लागू की जाएंगी।

1 जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई - फाइलिंग साइट

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई - फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। 7 जून से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई - फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। इसके साथ ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story