Rule Change: आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG गैस तक...कल से बदल रहे ये नियम, जो डालेंगे जेब में अपना असर

Rule Change: ये वित्तीय बदलाव सीधा लोगों के मंथल खर्च पर असर डाल सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि 1 सितंबर से देश में क्या वित्तीय परिवर्तन होने जा रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 31 Aug 2024 10:34 AM GMT
Rule Change
X

Rule Change (सोशल मीडिया) 

Rule Change: अगर आप आगामी महीना का अपना बजट तैयार कर रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं और इन चीजों पर ध्यान जरूर दें, ताकि आपको महीने के खर्च में कोई समस्या का सामना न करना पड़े। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि नए महीना लगते ही कुछ आर्थिक बदलाव होने जा रहे हैं, जो कि आपकी जेब को सीधे प्रभावित कर सकते हैं। छुट्टी वाले दिन रविवार से नया महीना सितंबर लगा रहा है। हर महीने की तरह इस नए सितंबर माह में कई वित्तीय बदलाव होने जा रहे हैं। इन वित्तीय बदलाव की बात करें तो ये सीधा लोगों के मंथल खर्च पर असर डाल सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि 1 सितंबर से देश में क्या वित्तीय परिवर्तन होने जा रहे हैं।

बदल से सकते हैं गैस दाम

नए महीने में LPG सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकता है। बीते तीन महीने ऐसा देखा जा रहा है कि तेल कंपनियों ने नए महीना लगते ही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बदलवा किया है। हालांकि इस दौरान घरेलू एलपीजी गैस में दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दरअसल, तेल कंपनियों महीने के पहले दिन या फिर एक पखवाड़ (15 दिनों) में गैस की कीमतें संशोधित करती हैं। इस दौरान या तो गैस की कीमतें घटती हैं या फिर बढ़ती हैं। ऐसा ही कुछ कल भी हो सकता है। पिछले महीने अगस्त में तेल कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे। जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कटौती की गई थी।

फर्जी कॉल से जुड़ा नियम

1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लग सकती है। दरअसल, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम लगाएं, इसको लेकर ट्राई ने एक गाइडलाइन जारी की है।

ATF और CNG-PNG के रेट

LPG Cylinder के साथ ही हर महीने ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन (एयर टर्बाइन फ्यूल ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी बदलाव किया जाता है। हो सकता है कि तेल कंपनियों कल इसके भाव में कुछ बदलाव हो जाए या फिर कटौती हो।

क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव

HDFC Bank ने अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दी है। यह लिमिट कल, 1 सितंबर से लागू हो रही है। ग्रहक अब ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकेंगे। इसके अलावा थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर कार्ड से कोई रिवॉर्ड नहीं मिलेगा। इसके अलावा कल एक और बैंक के क्रेडिट कार्ड में बदलाव होने जा रहे हैं। IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को कम कर देगा। पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि

कल या फिर सितंबर में केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा करने जा रही है और यह सितंबर में कभी भी हो सकता है। कर्मचारियों को अभी महंगाई भत्ता 50 फीसदी है।

आधार अपडेट

फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। अगर आपको भी आधार कार्ड फ्री में अपड़ेट करवाना है तो आप इस तय तारीख से पहले करवा सकता है, वनार उसके बाद आपको इस काम के लिए शुल्क देना पड़ेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story