×

New Rules 1 March 2023: मार्च से हो रहे अहम बदलाव, जो आपके मासिक खर्चे को करेंगे प्रभावित, फटाफट देखें यहां

New Rules From 1 March 2023: वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का आरती महंगी हो गई है। मंगला आरती के लिए भक्तों को पहले की तुलना में 150 रुपये अधिक भुगतान करना होगा। यह नियम कल से लागू होने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 March 2023 1:12 AM GMT (Updated on: 1 March 2023 1:12 AM GMT)
New Rules 1 March 2023: मार्च से हो रहे अहम बदलाव, जो आपके मासिक खर्चे को करेंगे प्रभावित, फटाफट देखें यहां
X

New Rules From 1 March 2023: कल यानी बुधवार से साल 2023 का तीसरा महीना मार्च शुरू हो जाएगा। इसी के साथ कई नए नियम अमल में आ जाएंगे, जो सीधा आपकी जेब पर असर डालेंगे। अगले महीने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर बैंक लोन के ब्याज दरों तक में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप इन बदलावों से अवगत रहते हैं तो आपको परेशानी नहीं होगी। तो चलिए एक नजर 1 मार्च से होने वाले बदलावों पर डालते हैं-

बैंक लोन होगा महंगा

महंगाई से आम जनता त्रस्त है। तमाम कोशिशों के बावजूद रिजर्व बैंक महंगाई की दर को अब तक कम नहीं कर पाया है। आरबीआई इसे कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकती है। फरवरी के महीने में भी रेपो रेट में इजाफा किया गया। अगर एक बार फिर रेपो रेट बढ़ाया जाता है, जिसकी पूरी संभावना है तो होम लोन, एजूकेशन लोन और कार लोन जैसे अन्य ऋण के ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

सीएनजी और रसोई गैस सिलेंडर के दाम

ऑयल कंपनियां हर महीने के शुरूआत में रसोई गैस और सीएनजी की कीमतें तय करती हैं। फरवरी में एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई इजाफा नहीं किया गया था। ऐसे में होली समेत अन्य त्योहारों को देखते हुए इनके दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

खाद्य तेल के दाम

पिछले कुछ महीनों से देश में खाद्य तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं। इसकी वजह है सस्ते दर पर विदेशों से इसका आयात किया जा रहा है। हालांकि, अगले महीने से आयात महंगा होने की संभावना है, जिससे खाद्य तेल के दाम एकबार फिर चढ़ सकते हैं। देश में भी इस बार रिकॉर्ड सरसों की बुआई हुई है लेकिन फिर भी ये घरेलू खपत के लिए नाकाफी है। भारत अपनी खपत का 60 प्रतिशत खाद्य तेल आयात करता है।

मार्च में 10 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे बैंक

अगले महीने यानी मार्च में बैंक में भरपूर छुट्टियां हैं। मार्च में होली और चैत्र नवरात्र जैसे त्योहार हैं। ऐसे में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

ट्रेन के टाइम टेबल में परिवर्तन

सर्दियों के शुरू होते ही रेलवे हर बार सैंकड़ों की संख्या में उत्तर रेलवे की ट्रेनों को रद्द कर देता है। क्योंकि इस दौरान मैदानी इलाकों में कुहासों का इतना प्रकोप होता है कि गाड़ियां पटरी पर रेंगती रहती है। अब जबकि गर्मी ने दस्तक दे चुकी है और मौसम लगभग साफ हो चुका है, तो रद्द ट्रेनें फिर से पटरी पर दौड़ने लगेंगी। अगले महीने से टाइम टेबल में बदलाव के साथ ये रेलगाड़ियां चलेंगी।

काशी विश्वनाथ मंदिर में आरती को कॉस्टीयर मिलेगा

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का आरती महंगी हो गई है। मंगला आरती के लिए, भक्तों को पहले की तुलना में 150 रुपये अधिक भुगतान करना होगा। इससे पहले, 350 रुपये का भुगतान यहां आरती के लिए किया जाना था, लेकिन अब इसकी कीमत 500 रुपये होगी। इसके अलावा, 120 और अधिक रुपये का भुगतान सप्तरीशी आरती, श्रृंगर भोग आरती और मध्याहना भोग आरती के लिए टिकटों के लिए किया जाएगा। इससे पहले इसकी कीमत 180 रुपये थी, लेकिन अब 300 रुपये का भुगतान करना होगा। यह नया नियम 1 मार्च 2023 यानी बुधवार से लागू हो जाएगा।

सोशल मीडिया से संबंधित नियमों में संभावित परिवर्तन

भारत सरकार ने हाल ही में आईटी नियमों को बदला है। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा। यह नया नियम धार्मिक भावनाओं को उकसाने वालों पर लागू होगा, जो कि 1 मार्च से लागू होने जा रहा है। बुधवार से सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट करने पर जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story