×

काम की बात: एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, क्या आप हैं तैयार?

इस साल का 11 वां महीना नवंबर भी अब समाप्ति की ओर है। मतलब, नया साल आने में मात्र एक महीना शेष रह जाएगा। लेकिन, इस माह के ख़त्म होते ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम भी बदल जाएंगे।

aman
Published By aman
Published on: 27 Nov 2021 11:24 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2021 11:28 AM GMT)
काम की बात: एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, क्या आप हैं तैयार?
X

इस साल का 11 वां महीना नवंबर भी अब समाप्ति की ओर है। मतलब, नया साल आने में मात्र एक महीना शेष रह जाएगा। लेकिन, इस माह के ख़त्म होते ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम भी बदल जाएंगे। दिसंबर महीने में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में बदलाव संभव है। इसके अलावा, बैंकिंग (Banking) और पेंशन (Pension) से जुड़े कुछ नियम भी बदले जा सकते हैं।

जल्द कराएं EPFO और Aadhaar लिंक

इसके अलावा, Employees' Provident Fund Organisation (EPFO) ने Universal Account Number (UAN) और आधार (Aadhaar) को लिंक करने की समय सीमा बढ़ाकर 30 नवंबर 2021 कर दी थी। बता दें, कि अब इसमें और विस्तार की और उम्मीद नहीं है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया है, उनके लिए अभी तीन शेष हैं। इन तीन दिनों के भीतर यह काम निपटा लें। नहीं तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। संबंधित विभाग द्वारा दी गई समय सीमा के भीतर अगर UAN-Aadhaar लिंक नहीं हो पाया तो अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा। और अंशधारक पीएफ खाते से निकासी नहीं कर सकेंगे।

..नहीं तो वंचित रह जाएंगे 7 लाख रुपए तक के बीमा कवर से

अगर, कोई भी व्यक्ति 30 नवंबर 2021 तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं करा पता है, तो उसे एक और बड़ा नुकसान हो सकता है। दरअसल, EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी UAN-Aadhaar लिंक को अनिवार्य बना दिया है। अब, जान लीजिये कि इससे दिक्कतें क्या आएंगी। अगर,आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका या कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा। नतीजा, वह कर्मचारी सात लाख रुपए तक के बीमा कवर के लाभ से वंचित रह जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम हो सकते हैं कम

इसके अतिरिक्त, पेट्रोल-डीजल (Diesel-Petrol) की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम की समीक्षा करती है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट (Coronavirus New Variant) आने के बाद क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है। कल यानी इस शुक्रवार को भी ब्रेंट क्रूड के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखी गई। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जा सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो उपभोक्ताओं को महंगाई की मार से थोड़ी राहत तो मिलेगी।

30 नवंबर तक जमा करें जीवन पत्र

वहीं, सरकारी पेंशनर्स (Govt Pensioners) के लिए जीवन पत्र (Life Certificate) जमा करने की अंतिम तारीख भी 30 नवंबर 2021 ही है। तय और घोषित समय सीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करने वाले सरकारी पेंशनरों को पेंशन का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। सरकारी पेंशनरों को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा। यह एक साल के लिए वैध (valid) होगा। सबसे अच्छी बात ये है कि यह काम घर बैठे डिजिटल माध्यम (digitally) से भी किया जा सकता है।

SBI केडिट कार्ड पर अब प्रोसेसिंग चार्ज भी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर बदलाव भरा होने वाला है। अब, SBI क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से ईएमआई (EMI) पर खरीदारी करना अब महंगा हो.जाएगा। अभी तक SBI कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी। लेकिन, अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी देना होगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story