×

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले 39 पैसे गिरा रुपया, इतने रुपये हुई 1 डॉलर की कीमत

Rupee vs Dollar: अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया डॉलर के मुकाबले 81.41 पर खुला था। हालांकि मंगलवार को रुपया डॉलर की तुलना में बढ़त पर बंद हुआ था।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Nov 2022 11:27 AM GMT (Updated on: 16 Nov 2022 12:01 PM GMT)
Rupee Fall
X

Rupee Fall (सोशल मीडिया) 

Rupee vs Dollar: भारतीय मुद्रा रुपया एक बार फिर गिरावट पर बंद हुआ है। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 39 पैसे गिर कर 81.30 पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.41 पर खुला था। उसके बाद गिरावट लेते हुए शाम को 81.30 पर कारोबार खत्म किया,जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 39 पैसे की कमजोरी दर्शाता है।

मंगलवार को बढ़त पर हुआ था बंद

इससे पहले आज सुबह रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में शुरुआत कारोबारी में 66 पैसे टूटकर 81.57 पर खुला था। पूरे दिन अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार रुपया गिरावट पर कारोबार करता रहा और शाम को 39 पैसे गिरकर बंद हुआ। वहीं, बीते कारोबारी सत्र में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में बढ़त पर बंद हुआ था। मंगलवार को स्थानीय मुद्रा रुपया में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 37 पैसे मजबूती के साथ 80.91 पर बंद हुआ था।

इन वजहों से गिरा रुपया

बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में अनुसंधान विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने और कमजोर एशियाई मुद्राओं के कारण रुपए में गिरावट आई। एफआईआई बहिर्वाह से निराशाजनक मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा भी रुपये पर तौला गया।

शेयर बाजार में आई बढ़त

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.47 प्रतिशत बढ़कर 94.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया। घरेलू शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को सेंसेक्स 107.73 अंक या 0.28 प्रतिशत बढ़कर 61,980.72 पर बंद हुआ है, निफ्टी 6.25 अंक या 0.03 प्रतिशत बढ़कर 18,409.65 के स्तर पर बंद हुआ है।

विदेशी निवेशकों ने की बाजार से शुद्ध निकासी

एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शेयर बाजार में खुद्ध निकासी की। मंगलवार तक विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार से 221.32 करोड़ रुपये की निकासी की है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story